Home > Lead Story > Monsoon Update: मौसम विभाग का अलर्ट, 11 राज्यों में बारिश की दी चेतावनी

Monsoon Update: मौसम विभाग का अलर्ट, 11 राज्यों में बारिश की दी चेतावनी

Monsoon Update:मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के महीने में पूरे देश में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

Monsoon Update: मौसम विभाग का अलर्ट, 11 राज्यों में बारिश की दी चेतावनी
X

Monsoon Update:जुलाई का महीना शुरू हो गया है और मानसून ने अब गति पकड़ ली है। देश के अधिकांश राज्यों में मानसून प्रवेश कर चुका है और आने वाले दिनों में बाकी राज्यों में भी पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक जुलाई के महीने में पूरे देश में भारी बारिश होने की उम्मीद है। IMD ने दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित लगभग एक दर्जन राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में येलो अलर्ट भी जारी किया है।

11 राज्यों में जोरदार बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित कुल 11 राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में व्यापक बारिश होने की उम्मीद है। बारिश का अलर्ट दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के लिए जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में मानसून पहुंच चुका है। पहली ही बारिश ने दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में जलभराव कर दिया था। मौसम विभाग ने अब सोमवार से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है|

इन राज्यों में अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में 1 जुलाई को अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली में 1 से 3 जुलाई तक, पूर्वी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में 2 से 4 जुलाई तक, पंजाब, पूर्वी मध्य प्रदेश और बिहार में 3 से 4 जुलाई तक, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में 3 जुलाई तक, और पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में 4 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश के आसार हैं।

यूपी और बिहार में भारी बारिश

उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून सक्रिय हो गया है। आज से अगले कुछ दिनों तक तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, और अररिया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

Updated : 1 July 2024 6:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top