Viral Video Fact Check: मोबाइल देखने से मना किया तो बच्चे ने ले ली अपनी मां की जान, वीडियो में कितनी सच्चाई?

मोबाइल देखने से मना किया तो बच्चे ने ले ली अपनी मां की जान, वीडियो में कितनी सच्चाई?

Viral Video Fact Check

Viral Video Fact Check : नई दिल्ली। बच्चे को मां ने मोबाइल देखने से माना किया तो बच्चे ने अपनी मां पर बैट से वार कर दिया। बैट द्वारा अपनी मां पर वार करते हुए इस बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। जो कोई भी यह वीडियो देख रहा है उसे उस मां पर तरस आ रहा है लेकिन सवाल यह है कि, क्या यह वीडियो रियल है या फेक।

वीडियो वायरल होने पर सबसे पहले यह पता किया गया कि, यह वीडियो कहां का है ? बच्चे के साथ क्या हुआ और उसकी मां ठीक है कि, नहीं। जब सवालों के जवाब मिले तो पता चला कि, यह वीडियो पूरी तरह स्क्रिप्टेड था। इस वीडियो में दिखाए गए मां और बेटे स्क्रिप्ट के अनुसार एक्ट कर रहे थे।

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर यह वीडियो एक वास्तविक घटना का वीडियो होने का दावा करते हुए एक साझा किया गया। इसमें एक लड़के द्वारा अपनी मां का मोबाइल फोन छीनने और उसे पढ़ाई के लिए मजबूर करने पर क्रिकेट बैट से मारते हुए दिखाया गया है। सच तो ये है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है और इसका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है। हमें फेसबुक पर पूरा वीडियो मिला, जिसमें एक जिसमें लिखा है कि वीडियो केवल शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए बनाया गया है।

बता दें कि, आईडिया फैक्ट्री नाम के फेसबुक हैंडल द्वारा शेयर किया गया यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। आईडिया फैक्ट्री द्वारा इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा गया था कि, वीडियो में जो दिखाया गया है वह किसी के साथ भी हो सकता है इसलिए अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखें साथ ही यह भी कहा गया था कि, वीडियो का वास्तविकता से कोई लेना - देना नहीं है। यह शिक्षा और मनोरंजन के उद्देश्य से शेयर किया गया है।

नोट : सोशल मीडिया पर ऐसे भ्रामक वीडियो शेयर करने से बचें। शेयर करने से पहले वीडियो की सत्यता प्रमाणित कर लें।

Tags

Next Story