Weather Update: ग्वालियर समेत 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, राजस्थान में बारिश से 20 लोगों की मौत, हिमाचल में बाढ़, 4 बच्चे बहे

Weather Update: ग्वालियर समेत 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, राजस्थान में बारिश से 20 लोगों की मौत, हिमाचल में बाढ़, 4 बच्चे बहे
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को ग्वालियर और मध्य प्रदेश के सात अन्य जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को ग्वालियर और मध्य प्रदेश के सात अन्य जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और राज्य भर के अन्य जिलों में भी हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। IMD भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार के अनुसार 12, 13 और 14 अगस्त को पूरे राज्य में हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।


इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का अनुमान है कि रीवा, मऊगंज, सीधी,पन्ना, सतना, सिंगरौली और ग्वालियर में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में गरज, बिजली और हल्की बारिश का अलर्ट है।


राजस्थान में 20 लोगों की मौत

राजस्थान में बारिश ने जबरदस्त कहर बरपाया है। यहां अबतक बारिश की वजह से 24 घंटे में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं नदी के तेज़ बहाव में डूबने से 18 और मकान ढहने से 2 मौतें हुईं। सरकार ने मौसम का रौद्र रूप देखते हुए जयपुर समेत 5 जिलों में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

उफान पर यूपी- बिहार की नदियां

उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। यूपी में गंगा किनारे बसे 15 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है। दूसरी तरफ़ नेपाल से सटे कुछ इलाकों में गंडक मौत बन कर बह रही है। कसया, कुशीनगर, पडरौना, महाराजगंज पनिहवा, जैसे इलाके हाई अलर्ट पर हैं। बिहार में गंगा, गंडक समेत 4 बड़ी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

हिमाचल में कहर

रविवार देर रात से हिमाचल प्रदेश में बारिश होती रही। बारिश के बीच तीन के शव बरामद कर दिए गए हैं, जबकि एक लापता है। हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाके ऊना के हरौली के बाथरी में चार बच्चे बाढ़ में बह गए।

Tags

Next Story