Free Coaching: MP में NEET, JEE और CLAT की फ्री कोचिंग देगी सरकार, इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

सरकार देगी फ्री कोचिंग

सरकार देगी फ्री कोचिंग 

Madhya Pradesh Aakanksha Yojana 2024 : मध्यप्रदेश सरकार छात्रों को NEET, JEE और CLAT की फ्री कोचिंग देने जा रही है। इसके लिए 5 बड़े नगरों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर में कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए शासन स्तर पर सभी तैयारी कर ली गई है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इसकी घोषणा एक कार्यक्रम में की है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रविवार को खंडवा जिले के खालवा में आयोजित जनजातीय छात्र प्रोत्साहन एवं सम्मान समारोह में जनजातीय वर्ग के हित में अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। सीएम यादव ने कहा कि आकांक्षा योजना के तहत प्रदेश के अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं जैसे जेईई, नीट, एम्स और क्लेट आदि के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश के 5 बड़े नगरों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर में योजना के अंतर्गत विद्यार्थी नि:शुल्क कोचिंग सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

अब गरीब के बच्चे भी विदेशों में पढ़ने जा रहे

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आगे कहा कि प्रत्येक जनजातीय बहुल जिले में इस प्रकार के कार्यक्रम किए जाएंगे। जहां हमारी प्रतिभा को समाज के बीच लाने का मौका मिले। सम्पन्न घरों के बच्चे तो देश के बाहर पढ़ने जाते हैं लेकिन अब गरीब जनजातीय परिवार के सदस्य भी विदेशों में अध्ययन के लिए जा रहे हैं। सीएम ने कहा आज प्रतीक स्वरूप विदेश में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पांच विद्यार्थियों को 2-2 लाख रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। आज उन बच्चों के माता-पिता की आंखों में जो खुशी देखी है, वो अद्भुत है। यह असली आनंद की बात है।

विदेश जाकर पढ़ने के लिए सरकार देगी पैसा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लोग भारत की आबादी को अलग नजरिए से देखते है। यह सच है कि यहां ज्यादा आबादी है। यह उनके लिए परेशानी हो सकती है, लेकिन यही हमारी ताकत है। आर्थिक अभाव में गरीब परिवार एवं जनजातीय वर्ग से आने वाले बच्चों की पढ़ाई नहीं रूकेगी। बेटा-बेटी सिर्फ एडमिशन लें, पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आप सब आगे बढ़ें डॉक्टर, इंजीनियर और वैज्ञानिक बने। अगर विदेश में जाकर पढ़ना है तो उसके लिए भी सरकार पैसा देगी।

Tags

Next Story