Monsoon Updates: 28 जुलाई से सक्रिय हो रहा है मध्य प्रदेश में नया सिस्टम 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Monsoon Updates: 28 जुलाई से सक्रिय हो रहा है मध्य प्रदेश में नया सिस्टम 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
जबलपुर, गुना और शाजापुर समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

MP July 25 Monsoon Updates: मध्य प्रदेश का मौसम अब एक बार फिर अपनी करवट बदलने वाला है। आज से ठीक तीन दिन बाद यानी 28 जुलाई प्रदेश भर में नया सिस्टम सक्रिय होने वाला है। मौसम विभाग ने मंगलवार को जबलपुर, गुना और शाजापुर समेत मध्य प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य में पिछले पांच दिनों से अलग-अलग जिलों में लगातार बारिश हो रही है। अब तक राज्य में औसतन 14.6 इंच (35%) बारिश दर्ज की गई है।



आईएमडी भोपाल की वरिष्ठ वैज्ञानिक दिव्या ई. सुरेंद्रन के ने जानकारी देकर बताया कि मानसून की द्रोणिका ऊपर की ओर खिसक गई है और वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण के रूप में सक्रिय है। उत्तरी गुजरात में एक और चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है, जो मानसून की द्रोणिका में विलीन हो गया है। इन कारणों से प्रदेश में हो रही बारिश में योगदान मिल रहा है।



शाजापुर

28 जुलाई से सक्रिय होगा मजबूत सिस्टम

मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 28 जुलाई से फिर से मजबूत सिस्टम सक्रिय होने की उम्मीद है। 29 और 30 जुलाई को मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है। बुधवार को सागर के पगरा बांध के 11 में से 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। बीना के बिलधो गांव में लोगों को छतों से उतारकर रेस्क्यू करना पड़ा। टीकमगढ़ में धसान नदी का जलस्तर बढ़ने से बानसुजारा बांध के सभी 12 गेट रात करीब 10 बजे खोल दिए गए। देर रात बड़ागांव धसान में पुल से दो फीट ऊपर पानी बहने लगा।



जबलपुर

औसत से बराबर हुई बारिश

इस सीजन में पहली बार प्रदेश में औसत से बराबर हुई बारिश। मध्य प्रदेश में 14.6 इंच बारिश हो चुकी है, जो इस बार की अपेक्षित बारिश है। राज्य के पश्चिमी क्षेत्रों-भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और ग्वालियर-चंबल संभागों में बारिश औसत से 4% अधिक रही है। हालांकि, पूर्वी क्षेत्रों-रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभागों में बारिश औसत से 5% कम रही है।

Tags

Next Story