MP July 27 Weather Update: कल से सक्रिय हो रहा है नया सिस्टम, नहीं थमेगी बारिश, भोपाल विदिशा में ऑरेंज अलर्ट, कुछ ऐसा रहेगा उत्तर प्रदेश का हाल

MP July 27 Weather Update: कल से सक्रिय हो रहा है नया सिस्टम, नहीं थमेगी बारिश, भोपाल विदिशा में ऑरेंज अलर्ट, कुछ ऐसा रहेगा उत्तर प्रदेश का हाल
आईएमडी भोपाल के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में राज्य के कुछ हिस्सों से गुजर रही है

MP July 27 Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बीते शुक्रवार को भोपाल संभाग के सभी जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। राजगढ़, भोपाल, सीहोर, गुना, विदिशा और रायसेन जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई।


भोपाल

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की गतिविधियां अस्थायी रूप से धीमी हो सकती हैं, लेकिन 28 जुलाई को फिर से भारी बारिश शुरू होने की उम्मीद है। राज्य के उत्तरी हिस्सों में 29 और 30 जुलाई को और भारी बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, हरदा, बैतूल, जबलपुर और बालाघाट के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और 18 अन्य जिले भी भारी बारिश के लिए हाई अलर्ट पर हैं।

शुक्रवार को 18 जिले भीग गए, पन्ना में निरंकार नदी एक बोलेरो वाहन को बहा ले गई, लेकिन शुक्र है कि चालक समय रहते बाहर निकलने में कामयाब रहा। विदिशा की बेतवा नदी के तट पर मंदिर डूब गए और एक पुल के ऊपर से तीन फीट पानी बह रहा था, जिससे कई गाँव कट गए।



मानसून ने 21 जून को मध्य प्रदेश में प्रवेश किया और तब से बारिश बंद नहीं हुई है। पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और अगले दो दिनों तक यह गीला मौसम रहने की उम्मीद है। IMD भोपाल के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में राज्य के कुछ हिस्सों से गुजर रही है। साथ ही, एक चक्रवाती परिसंचरण कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है, जिससे ये तीव्र बारिश हो रही है।

कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश का हाल

अगर बात करें उत्तर प्रदेश की तो यूपी में भी मौसम अपनी करवटें बदलने वाला है। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा का अनुमान लगाया है। प्रदेश में मौसम सुहावना होने वाला है। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है। बता दें कि लोगों को चिपचिपी गर्मी और भीषण उमस से बेहाल मध्य और पूर्वी यूपी के लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है।




Tags

Next Story