इंदौर में शंकर लालवानी के बाद NOTA को सबसे अधिक वोट, बन गया नया रिकॉर्ड

इंदौर में शंकर लालवानी के बाद NOTA को सबसे अधिक वोट, बन गया नया रिकॉर्ड

MP Lok Sabha Election 2024 : इंदौर में शंकर लालवानी के बाद NOTA को सबसे अधिक वोट

MP Lok Sabha Election 2024 : मैदान में कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं है ऐसे में पार्टी ने NOTA को वोट डालने की अपील की थी।

MP Lok Sabha Election 2024 : मध्यप्रदेश। इंदौर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी को दोपहर 12 बजे तक 774449 वोट पड़े हैं। उनके बाद नोटा को सबसे अधिक 138265 वोट मिले हैं। मध्यप्रदेश में भाजपा 29 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। मैदान में कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं है ऐसे में पार्टी ने नोटा (NOTA) को वोट डालने की अपील की थी। अभी मतगणना जारी है लेकिन नोटा ने पहले ही रिकॉर्ड बना लिया है।

बता दें कि, साल 2019 में बिहार की गोपालगंज लोकसभा सीट पर नोटा को सबसे अधिक वोट मिले थे। गोपालगंज में नोटा को 51600 वोट मिले थे। इसके बाद बिहार की पश्चिम पंचारण लोकसभा सीट पर नोटा को 45637 वोट पड़े थे। तीसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ था। यहां बस्तर लोकसभा सीट पर नोटा को 41667 वोट पड़े थे। अब इंदौर में नोटा ने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

नोटा का क्या मतलब :

चुनाव आयोग ने नोटा का विकल्प ऐसे मतदाताओं के लिए दिया था जो किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं करना चाहता। ऐसे में कांग्रेस ने लोगों से अपील की थी कि, यहां वोट नोटा को दिए जाएं।

कांग्रेस का कोई प्रत्याशी मैदान में क्यों नहीं :

इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने अक्षय कांति बम को उम्मीदवार बनाया था। नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन ही उन्होंने अपना फॉर्म वापस ले लिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। ऐसे में कांग्रेस की और से कोई और उम्मीदवार फॉर्म नहीं भर सका। इसके बाद कांग्रेस ने तय किया था कि, वे यहां नोटा को वोट करने की अपील करेंगे।

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीट पर मतगणना जारी है। सभी सीट पर भाजपा बढ़त बनाए हुए है। शिवराज सिंह चौहान तो कई लाख वोट से आगे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, "मुझे संतोष है कि मोदी सरकार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ बनने जा रही है... मध्य प्रदेश में बीजेपी 29 में से 29 सीटों पर आगे चल रही है। मैं पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य को बधाई देना चाहता हूं। मैं शुरू से कह रहा हूं कि छिंदवाड़ा में हमें कोई नहीं हरा सकता। हम छिंदवाड़ा में पूर्ण बहुमत से जीत रहे हैं।"

Tags

Next Story