MP August 13 Weather Update: MP मॉनसून का फिर स्विच ऑन, अगले 24 घंटे 5 जिलों में होगी भयंकर बारिश

MP मॉनसून का फिर स्विच ऑन, अगले 24 घंटे 5 जिलों में होगी भयंकर बारिश

भोपाल। ग्वालियर और सीधी से गुज़रने वाली सक्रिय मॉनसून ट्रफ के कारण राज्य में भारी बारिश फिर से शुरू हो गई है। सोमवार को बारिश ने राज्य के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों को प्रभावित किया, मंगलवार को ग्वालियर, चंबल और जबलपुर संभागों में भी ऐसी ही स्थिति जारी रहने की उम्मीद है।


मौसम विभाग (IMD)

भोपाल में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जबलपुर समेत आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर और उज्जैन जैसे अन्य क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश और हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानी वी.एस. यादव ने संकेत दिया कि अगले 24 घंटों में शिवपुरी, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर और डिंडोरी जैसे जिलों में भारी बारिश हो सकती है।


मॉनसून ट्रफ और चक्रवाती परिसंचरण ने जारी बारिश में योगदान दिया है। भोपाल में दिनभर हल्की बारिश हुई और इंदौर और उज्जैन समेत 20 जिलों में भी बारिश हुई। भारी बारिश के कारण राज्य के सभी प्रमुख बांध भर गए हैं और अधिकांश 80% क्षमता से अधिक हो गए हैं।


कोलार, बाणसागर, कुंडलिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा और केरवा समेत कई बांधों के गेट अगस्त में कई बार खोले गए। इन बांधों में पानी की आवक जारी है। जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग बारिश में सबसे आगे हैं, जबलपुर संभाग के मंडला में 40 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक बारिश वाले शीर्ष 10 जिलों में सिवनी, नर्मदापुरम, रायसेन, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, सागर, राजगढ़ और बालाघाट शामिल हैं। भोपाल में 32 इंच से अधिक बारिश हुई है, जो सामान्य मात्रा का लगभग 88% है।

Tags

Next Story