MP Weather : भाेपाल में तेज बारिश, कई जिलों में IMD का रेड अलर्ट

MP Weather : भाेपाल में तेज बारिश, कई जिलों में IMD का रेड अलर्ट

MP Weather : भाेपाल में तेज बारिश

MP Weather : मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कई नदी - नाले उफान पर हैं।

MP Weather : भोपाल, मध्यप्रदेश। इस मानसून सीजन में मध्यप्रदेश खासी बारिश हो रही है। राजधानी भोपाल में शनिवार देर रात से तेज बारिश का दौर जारी है। तेज बारीश के कारण कई क्षेत्रों में वाटरलॉगिंग की समस्या भी देखी जा रही है। इधर मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं मध्यप्रदेश की कई नदी - नाले उफान पर हैं।

जानकारी के अनुसार अब तक मध्यप्रदेश में सीजन की 50 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है। तेज बारिश के चलते कई बांध इस समय लबालब भरे हैं। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के मंदसौर, नीमच, रतलाम और गुना में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में मध्‍यप्रदेश के ग्‍वालियर चंबल भोपाल उज्‍जैन रीवा जबलपुर शहडोल में सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई है।

गोपद और सोम नदी उफान पर :

मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण गोपद नदी, सोन नदी और छोटी नदियां उफान पर हैं। सीधी में गोपद नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

यहां तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई :

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में , भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलिराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश हुई और तेज़ हवाएं भी चलीं।

भोपाल में बड़ा तालाब फुल :

भरपूर बारिश के कारण भोपाल का बड़ा तालाब पानी से लबालब भरा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा। भारी बारिश के कारण भोपाल में कलियासोत और भदभदा के गेट भी खोले जा चुके हैं। वहीं मध्यप्रदेश के बड़े बांधों की बात करें तो ये बांध लगभग भर चुके हैं।

विदिशा में बेतवा नदी उफान पर :

बता दें कि, भारी बारिश के कारण भोपाल ही नहीं बल्कि विदिशा में नदी - नाले उफान पर हैं। जानकारी के अनुसार यहां बेतवा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि, बेतवा नदी जा जलस्तर खतरे के निशान से कुछ ही फीट नीचे बह रही है।

Tags

Next Story