Mpox ने फिर बढ़ाई दुनिया की टेंशन: WHO ने दूसरी बार घोषित की पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी

WHO ने दूसरी बार घोषित की पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को अफ्रीका में इस बीमारी के बढ़ते मामलों के बीच, कभी मंकीपॉक्स के नाम से मशहूर एमपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया। यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की आपातकालीन समिति की बैठक के बाद की गई है।


WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने X पर एक पोस्ट में लिखा है कि आज, #mpox पर आपातकालीन समिति ने बैठक की गई, यह दुनिया के खतरनाक साबित हो सकती है। यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। मैंने उस सलाह को स्वीकार कर लिया है। @WHO जमीनी स्तर पर है, प्रभावित देशों और जोखिम वाले अन्य लोगों के साथ, हमारे देश और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ @AfricaCDC, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज और अन्य भागीदारों के साथ काम कर रहा है।

आखिर क्या है Mpox

एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है, जो ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस की एक प्रजाति है। इस वायरस की पहचान वैज्ञानिकों ने पहली बार 1958 में की थी जब बंदरों में "पॉक्स जैसी" बीमारी का प्रकोप हुआ था। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, अधिकांश मानव मामले मध्य और पश्चिमी अफ्रीका के लोगों में देखे गए थे, जो संक्रमित जानवरों के साथ निकट संपर्क में थे।

क्या हैं लक्षण?

एमपॉक्स से संक्रमित लोगों को अक्सर हाथ, पैर, छाती, चेहरे या मुंह या जननांग क्षेत्रों के पास दाने हो सकते हैं। दाने अंततः ठीक होने से पहले फुंसी (मवाद से भरे बड़े सफेद या पीले दाने) और पपड़ी बन जाते हैं। अन्य लक्षणों में शामिल हैं - बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द। वायरस से लड़ने की कोशिश करते समय लिम्फ नोड्स भी सूज सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, संक्रमण घातक हो सकता है। विशेष रूप से, बीमारी से पीड़ित व्यक्ति लक्षणों के शुरू होने से लेकर दाने के पूरी तरह ठीक होने और त्वचा की एक नई परत बनने तक इसे दूसरों में फैला सकता है।


Tags

Next Story