बहराइच: मूर्ति विसर्जन जुलूस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव के बाद की फायरिंग, युवक की मौत, सीएम योगी ने दिए सख्ती बरतने के निर्देश…

मूर्ति विसर्जन जुलूस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव के बाद की फायरिंग, युवक की मौत, सीएम योगी ने दिए सख्ती बरतने के निर्देश…
जिले में विभिन्न स्थानों पर विसर्जन जुलूस रोका गया, मूर्तियां सड़कों पर, थानों की फोर्स के साथ पीएससी तैनात। मुख्यमंत्री का अधिकारियों को निर्देश, उपद्रवियों की पहचान कर कठोरतम कार्रवाई करें।

बहराइच। महसी तहसील अंतर्गत महराजगंज में रविवार को मुस्लिम समुदाय के घर के सामने से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस निकालते समय जुलूस पर पथराव के बाद गोली चला दी गई। जिसमें एक युवक की मौत हो गई। इससे मौके पर भगदड़ मच गई। उधर महाराजगंज में हुई इस घटना के विरोध में पूरे जिले में विसर्जन जुलूस रोक दिया गया है मूर्तियां सड़कों पर खड़ी है। घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। दुर्गा महा समिति के पदाधिकारियों से अधिकारी बातचीत कर रहे हैं विसर्जन करवाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन देर रात तक सफलता हासिल नहीं हो सकी है।

आपको बता दें कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रविवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का जुलूस निकालना था, उसी के तहत रेहुआ मंसूर गांव की प्रतिमा रविवार शाम को विसर्जन के लिए ले जाए जा रही थी, लोग जुलूस के साथ जा रहे थे। विसर्जन जुलूस ज़ब हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में पहुंचा तभी बाजार निवासी अब्दुल हमीद के घर के सामने से निकल रहे जुलूस में लोग परंपरागत तरीके से जयकारा लगा रहे थे। इसी दौरान मूर्तियों पर लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव के बीच ही कुछ उपद्रवियों ने कट्टे से फायरिंग कर दी। गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) पुत्र कैलाश नाथ उर्फ पुताई घायल हो गए। उन्हें गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। लेकिन देर रात मेडिकल कॉलेज बहराइच में इलाज के दौरान मौत हो गई।

यह सूचना ज़ब महाराजगंज बाजार पहुंची तो लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगाना शुरू कर दिया। चार मकानो को भी आग के हवाले कर दिया गया। महाराजगंज व आसपास के क्षेत्र में स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गयी है। मौके पर कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ पीएससी के जवान पहुंचे हैं। लेकिन गांव के लोगों ने चारों तरफ कई लोगों को घेर रखा है। उधर महसी क्षेत्र के साथ ही पूरे जिले में मूर्तियों का विसर्जन रोक दिया गया है।

बहराइच शहर में सड़कों पर खड़ी है मूर्तियां


गौरतलब हो कि परंपरागत तरीके से बहराइच शहर में भी मूर्ति विसर्जन जुलूस देर रात को निकल रहा था, लेकिन जब महसी के महाराजगंज में फायरिंग और आगजनी तथा पथराव की सूचना लोगों को मिली तो घटना से गुस्साए लोगों ने बहराइच शहर से गुजर रहे मूर्ति विसर्जन जुलूस को भी रोक दिया है। पूरे जिले में स्थिति तनावपूर्ण है, अधिकारी लगातार महासमिति के पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं।

बहराइच में मूर्ति विसर्जन जुलूस में युवक की हत्या के बाद मेडिकल कॉलेज के सामने शव रखकर जोरदार प्रदर्शन


विधायक और डीएम के आश्वासन पर किसी तरह माने प्रदर्शनकारी, डेढ़ घंटे बादपोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव


बहराइच। हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस पर गोलीबारी और पथराव के बाद अस्पताल ले जाते समय हुई युवक की मौत से जिले में हालात बिगड़ गए। गुस्साए लोगों ने मृतक के शव को मेडिकल कॉलेज बहराइच के सामने रखकर सड़क पर जाम लगाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। जाम और प्रदर्शन की सूचना पाकर प्रशासन के हाथ-पाँव फूल गए। मौके पर पहुंचे विधायक महसी और डीएम मोनिका रानी के आश्वासन पर किसी तरह प्रदर्शनकारी माने, डेढ़ घंटे बादपोस्टमार्टम के लिए मृतक का शव भेजा गया।

आपको बताते चलें की महसी तहसील के महाराजगंज कस्बे में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस पर पथराव के बाद फायरिंग की घटना में गोली लगने से रेहुआ मंसूर गांव निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) पुत्र कैलाश नाथ उर्फ पुताई घायल हो गया था। उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल लाया गया। लेकिन मेडिकल कॉलेज बहराइच में इलाज के दौरान मौत हो गई। रामगोपाल की मौत से गुस्साए लोगों ने मेडिकल कॉलेज के बाहर गेट के सामने सड़क पर शव रखकर जाम लगाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। महाराजगंज में बवाल और जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज के सामने शव रखकर प्रदर्शन की सूचना पाकर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। भारी संख्या में पुलिस और पीएसी मौके पर पहुंची। जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज के सामने लाश रखकर प्रदर्शन की सूचना पाकर महसी से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने जिला अस्पताल पहुंचकर परिजनों से बातचीत कर उन्हें समुचित कार्यवाही का ढाढ़स बँधाया साथ ही प्रदर्शनकारियो को भी समझाया बुझाया। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने भी समुचित कार्यवाही करने की बात कही इसके बाद आक्रोशित लोग शांत हुए, रात 9.30 बजे डीएम और विधायक के आश्वासन पर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। हालांकि मूर्ति विसर्जन जुलूस अभी भी जगह-जगह रुका हुआ है।

उधर पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला घटनास्थल पर मौजूद है, घटनास्थल का निरीक्षण कर वह भी स्थानीय लोगों से वार्ता कर बवाल को शांत करवाने की कोशिश में जुटी हुई है। महराजगंज में पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के साथ एसडीम, एडीएम और अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण पुलिस और पीएससी के साथ कैंप कर रहे हैं। इस मामले में पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला का कहना है कि कि गोली लगने से युवक की मौत हुई है। जांच चल रही है। जिनके द्वारा गोली चलाई गई है, उनको चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में भी रुका विसर्जन जुलूस

हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में गोली और पथराव की घटना के बाद बहराइच शहर में मूर्ति विसर्जन जुलूस तो रुका हुआ ही है इसके अलावा फखरपुर, कैसरगंज, शहर क्षेत्र, शिवपुर में भी मूर्तियों का विसर्जन रोक दिया गया है।

मृतक युवक की मां बोली पुलिस ने उलटे लाठी मारा

महाराजगंज कस्बे में बवाल की सूचना पर पहुंची पुलिस और पीएसी ने जमकर लाठियां भाजी। पुलिस के लाठीचार्ज में कई लोग चोटहिल हो गए। सभी ने हरदी पुलिस पर उल्टी कार्यवाही करने का आरोप मढ़ा। घटनास्थल पर सूचना पाकर पहुंची मृतक युवक की मां ने रोते हुए पुलिस पर विपक्षियों के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाय उलटे लाठी मारने की आरोप लगाया है।

बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं: मुख्यमंत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि प्रतिमा विसर्जन का कार्य बिना किसी रुकावट के जारी रहना चाहिए और धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराया जाए। उन्होंने जनता को सुरक्षा की गारंटी देते हुए प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को घटनास्थल पर मौजदूगी सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जिनकी लापरवाही से इस प्रकार की घटना घटित हुई, उनकी पहचान की जाए और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।

उल्लेखनीय है कि बहराइच के महाराजगंज बाजार में कुछ लोगों द्वारा मूर्ति विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी करने पर दो समुदायों के लोग आमने सामने आ गए थे। गुस्साई भीड़ ने बाजार में तोड़फोड़ की। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

Tags

Next Story