क्‍या आप भी हैं पतले बालों से परेशान? इन तरीकों से कुछ ही दिन में पाएं घने और लंबे बाल....

क्‍या आप भी हैं पतले बालों से परेशान? इन तरीकों से कुछ ही दिन में पाएं घने और लंबे बाल....
Healthy Hair Tips: इन आसान तरीकों से आप भी आपके बाल अपनी प्राकृतिक मोटाई प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आपके बाल दिन-प्रतिदिन अपनी मोटाई खोते जा रहे हैं और अपने पतले बालों के कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। तो यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। अधिकांश लोग अपने पतले बालों से परेशान हैं।

लेकिन, चिंता न करें क्योंकि इन आसान तरीकों से आप भी आपके बाल अपनी प्राकृतिक मोटाई प्राप्त कर सकते हैं।

बालों को घना बनाने से पहले आपको पहले बाल होने के कारण के बारे में जानना चाहिए ताकि आप पतले बालों की समस्‍या का अच्‍छे से समाधान कर पाएं।

  • पतले बालों के पी‍छे के कारण
  • बालों का खराब पोषण।
  • प्राकृतिक उम्र बढ़ने की वजह।
  • जेनेटिक या वंशानुगत।
  • खराब हेयर प्रोडक्‍ट का अत्‍यधिक प्रयोग।
  • बीमारी या किसी बीमारी का लेकर लंबे समय तक दवाईयां लेना।
  • हेयर प्रोडक्‍ट के रसायनों से हुई एलर्जी।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कि आपके बाल किस कारण पतले हैं आप अपने बालों को किसी भी उम्र में घना बना सकते हैं।

इन उपायों से पाएं अपने बालों में घनापन

अंडे का सही उपयोग

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक घटक होते हैं। नियमित आधार पर किया जाने वाला अंडा उपचार आपके बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। आपको बस 1-2 अंडों को एक साथ फोड़ना है।

और उन्हें सीधे अपने स्कैल्प पर लगाना है। अपने बालों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी और शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। इसे हर हफ्ते दो बार दोहराएं और आप अच्‍छे परिणाम देखेंगे!

जैतून का तेल

जैसा कि आप जानते हैं, जैतून के तेल में ओमेगा 3 एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य और बालों के लिए आवश्यक हैं। इस प्रकार, जब स्‍कैल्‍प पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आपके बालों को मोटा होने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह सूखे स्‍कैल्‍प को राहत देने में भी मदद करता है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए जैतून के तेल को सामान्‍य तापमान पर गर्म करें। इसके बाद इसे धीरे से अपने स्कैल्प और बालों पर मालिश करें। 30-45 मिनट के लिए अपने बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैम्पू से अपने बालों को धोलें।

इसके अलावा, आप शहद को जैतून के तेल में भी मिला सकते हैं और अपने बालों पर लगा सकते हैं, इसे रात भर छोड़ दें और फिर सुबह धोलें । यह बालों के झड़ने को कम करने और आपके बालों को घना बनाने में मदद करेगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्‍कैल्‍प पर, त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा है। आप अपने बालों को मजबूत और घना करने के लिए इसे सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं। आप बाजार में विभिन्न उत्पादों को पा सकते हैं जिनमें एलोवेरा जेल है, आप इस तरह के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं या सीधे अपने उपयुक्तता के अनुसार अपने बालों पर ऐलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं।

आपको इसे अपने स्कैल्प पर लगाने की ज़रूरत है और इसे 30 मिनट तक रहने देनें की जरूरत है। इसके अलावा, आप इसके साथ नारियल तेल जोड़ सकते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है और यह एक अच्छा मॉइस्चराइज़र भी है। आप 1 चम्मच एवोकैडो को 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं। मिश्रण को बालों पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू से इसे धो लें।

सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और इसके परिणाम में सुंदर घने बाल पाएं।

बालों के लिए पोषण

अच्छे बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार आवश्यक है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं:

प्रोटीन: बाल मुख्य रूप से केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए प्रोटीन युक्त आहार महत्वपूर्ण है। अंडे, चिकन, मछली, नट्स, बीन्स, और दही अच्छे स्रोत हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ये फैटी एसिड बालों को चमक और मजबूती देते हैं। सामन, ट्यूना, अखरोट, और अलसी के बीज इसका अच्छा स्रोत हैं।

विटामिन ए: विटामिन ए स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर, शकरकंद, पालक, और काले जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां इसका अच्छा स्रोत हैं।

विटामिन सी: विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है और आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है। संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, और अमरूद इसका अच्छा स्रोत हैं।

बायोटिन: बायोटिन बालों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। अंडे की जर्दी, बादाम, फूलगोभी, और अखरोट इसका अच्छा स्रोत हैं।

आयरन: आयरन की कमी से बालों का झड़ना हो सकता है। पालक, मांस, बीन्स, और दालें आयरन के अच्छे स्रोत हैं।

जिंक: जिंक बालों के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। कद्दू के बीज, चना, और नट्स जिंक के अच्छे स्रोत हैं।

विटामिन ई: विटामिन ई बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करता है। सूरजमुखी के बीज, बादाम, और पालक इसका अच्छा स्रोत हैं।

इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से बालों की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और बाल स्वस्थ और मजबूत बन सकते हैं।

Tags

Next Story