Waqf Board Amendment Bill : वक्फ बोर्ड बिल पर NDA में एकराय नहीं, JPC के पास गया विधेयक

Waqf Board Amendment Bill : वक्फ बोर्ड बिल पर NDA में एकराय नहीं, JPC के पास गया विधेयक

Waqf Board Amendment Bill

Waqf Board Amendment Bill : विपक्ष ने वक्फ बोर्ड बिल को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किये थे।

Waqf Board Amendment Bill : नई दिल्ली। लोकसभा में पेश हुए वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक को जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) के पास भेज दिया गया है। इस बिल को लेकर NDA में एकराय नहीं हो पाई। वहीं विपक्षी पार्टियों ने भी वक्फ बोर्ड बिल में किये गए संशोधन पर जमकर बवाल लिया। NDA की सहयोगी TDP ने भी इस बिल को JPC के पास भेजे जाने की सिफारिश की है।

लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर बोलते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "हम कहीं भाग नहीं रहे हैं। इसलिए, अगर इसे किसी समिति को भेजा जाना है, तो मैं अपनी सरकार की ओर से बोलना चाहूंगा - एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनाई जाए, इस विधेयक को उसके पास भेजा जाए और विस्तृत चर्चा की जाए।

संसद सदस्यों को धर्म से जोड़ना सही नहीं :

मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "संसद सदस्यों को किसी धर्म से जोड़ना सही नहीं है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि विभिन्न धर्मों के लोगों को वक्फ बोर्ड का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। हम यह कह रहे हैं कि संसद सदस्य को (वक्फ बोर्ड का) सदस्य होना चाहिए। अब, अगर सांसद हिंदू या ईसाई है, तो हम इसमें क्या कर सकते हैं? अब अगर किसी सांसद को उसके सांसद होने के कारण वक्फ बोर्ड में शामिल किया जाता है, तो क्या हमें सांसद का धर्म बदल देना चाहिए?

विधेयक का नाम होगा उम्मीद :

लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पर बोलते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "इस विधेयक का नाम अब 'संयुक्त वक्फ अधिनियम प्रबंधन, सशक्तिकरण, दक्षता और विकास अधिनियम', 1995- 'उम्मीद' रखा गया है।"

किरेन रिजिजू ने कहा, "वे (विपक्ष) मुसलमानों को गुमराह कर रहे हैं। मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल मेरे पास आए...कई सांसदों ने मुझे बताया है कि माफिया ने वक्फ बोर्डों पर कब्जा कर लिया है। कुछ सांसदों ने कहा है कि, वे व्यक्तिगत रूप से इस विधेयक का समर्थन करते हैं, लेकिन अपनी राजनीतिक पार्टियों के कारण ऐसा नहीं कह सकते...हमने इस विधेयक पर देश भर में बहुस्तरीय विचार-विमर्श किया है।"

Tags

Next Story