नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.17 मीटर भाला फेंक बने विश्व विजेता

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.17 मीटर भाला फेंक बने विश्व विजेता
रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान के नदीम को हराया

नईदिल्ली। भारत के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने सोमवार तड़के इतिहास रचते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम को एक मीटर से भी कम अंतर से हरा दिया।

नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और अंत तक अपनी बढ़त बरकरार रखने में सफल रहे। 87.82 मीटर के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन नदीम को रजत पदक मिला। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

किशोर जेना (सर्वश्रेष्ठ 84.77 मीटर) पांचवें स्थान पर रहे जबकि डीपी मनु (सर्वश्रेष्ठ 84.14 मीटर) छठे स्थान पर रहे।अब, भारत के पास विश्व चैंपियनशिप में सभी रंगों के पदक हैं। पिछले साल रजत पदक हासिल करने के बाद विश्व चैंपियनशिप में यह नीरज का दूसरा पदक है। उनके दो पदकों से पहले, भारत की आखिरी पदक विजेता 2003 विश्व चैंपियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज थीं, जिन्होंने महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था।

पहले दौर के प्रयासों में फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ने 83.38 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल था, जिससे उन्हें ऐसी शुरुआत मिली जो वह नहीं चाहते थे। किशोर जेना और डीपी मनु का पहला थ्रो क्रमशः 75.70 मीटर और 78.44 था।दूसरे दौर के प्रयासों में चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 84.18 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की। हालाँकि, नीरज खराब शुरुआत से उबरते हुए 88.17 मीटर के जबरदस्त थ्रो के साथ बढ़त बना ली। मनु का दूसरा प्रयास फाउल रहा. जेना का दूसरा थ्रो 82.82 मीटर का था और वह उन्हें पांचवें स्थान पर ले गया। दूसरे दौर के प्रयासों के बाद नीरज 88.17 मीटर के साथ शीर्ष पर रहे।

प्रयासों का तीसरा दौर शुरू हुआ और नीरज ने 86.32 मीटर का थ्रो दर्ज किया, जो प्रतियोगिता में अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। वह अपनी बढ़त बरकरार रखने में कामयाब रहे। हालाँकि, 87.82 मीटर के विशाल थ्रो के साथ, पाकिस्तान के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम दूसरे स्थान पर पहुँच गए। उन्होंने अपना सीज़न का सर्वश्रेष्ठ थ्रो रिकॉर्ड किया। 83.72 मीटर के तीसरे प्रयास के साथ, मनु अभी भी पांचवें स्थान पर थे। जेना का तीसरा प्रयास फाउल रहा और वह सातवें स्थान पर रहे. तीसरे प्रयास के अंत में नीरज 88.17 के साथ शीर्ष पर रहे।

जेना का चौथा प्रयास 80.19 मीटर था और प्रयासों के चौथे दौर की शुरुआत में वह सातवें स्थान पर रहीं। मनु का चौथा प्रयास फाउल रहा, जिससे वह पांचवें स्थान पर रहे। नीरज ने 84.64 मीटर का चौथा थ्रो दर्ज किया, फिर भी वह बढ़त पर थे। हालाँकि, नदीम अभी भी उनके काफी करीब थे, उन्होंने चौथे प्रयास में 87.15 मीटर थ्रो किया और कुल मिलाकर दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया।जेना का पांचवां प्रयास 84.77 मीटर था, जिससे वह कांस्य से एक दूर चौथे स्थान पर पहुंच गये। नदीम का पांचवां थ्रो फाउल था, जिससे पहले स्थान की उनकी उम्मीदों को झटका लगा। नीरज का पांचवां थ्रो 87.73 मीटर रहा और वह बढ़त पर रहे। हालाँकि, यह नदीम के पहले के 87.82 मीटर के दूसरे सर्वश्रेष्ठ थ्रो से कुछ ही इंच दूर था। मनु ने अपने पांचवें प्रयास में 83.48 मीटर और जेना ने 84.77 मीटर रिकॉर्ड किया। जेना पांचवें और मनु छठे स्थान पर रहे।

प्रयासों के अंतिम दौर में, मनु अंतिम प्रयास में 84.14 मीटर थ्रो के साथ छठे स्थान पर थे। जेना ने फाउल किया और पांचवें स्थान पर रहे। नदीम का अंतिम थ्रो 81.86 मीटर था और वह अपने अंतिम प्रयास में नीरज के 88.17 मीटर को पार करने में विफल रहे! इस तरह, नदीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा और नीरज ने भारत के लिए पहली बार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

Tags

Next Story