NEET UG Result में गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, क्या रद्द होगी परीक्षा

NEET UG Result में गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, क्या रद्द होगी परीक्षा

NEET UG Result में गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

NEET UG Result में गड़बड़ी : एक ही सेंटर से कई टॉपर्स का 720 अंक लाना संदेह का विषय बन गया है।

NEET UG Result 2024 : दिल्ली। नीट की यूजी परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। अभ्यर्थी इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। एक ही सेंटर के कई टॉपर्स द्वारा परीक्षा में फुल मार्क्स लाने पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगते हुए इसे मौलिक अधिकार का हनन भी बताया है।

दरअसल, नीट एग्जाम में कई अभ्यर्थियों ने पेपर लीक के आरोप लगाए थे। इनका कहना है कि, पेपर लीक होने से समानता के अधिकार का हनन हुआ है जो संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत एक मौलिक अधिकार है। पेपर लीक होने से कुछ लोगों को अनुचित लाभ मिला है। इसके अलावा पेपर को सरल बनाने और कम्पनसेट्री मार्क्स को लेकर भी कई आरोप लगाए गए हैं।

NTA का क्या कहना है ?

NTA कम्पनसेट्री मार्क्स पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सफाई दी थी। जो काफी कुछ स्पष्ट नहीं है। सफाई देते हुए कहा गया कि, कम्पनसेट्री मार्क्स हाई कोर्ट में लगाई गई याचिका के कारण दिए गए। ये याचिका लॉस ऑफ़ टाइम को लेकर लगाइ गई थी। छात्रों का कहना था कि, परीक्षा में उन्हें देरी हुई थी इस कारण हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और छत्तीसगढ़ की अदालत में याचिका लगा दी गई। छात्रों की शिकायतों के समाधान के लिए NTA ने एक समिति का गठन किया और शिकायतें सुनी। इसके बाद कम्पनसेट्री मार्क्स दिए गए।

नीट रिजल्ट में विसंगति नहीं :

एक ही सेंटर से कई टॉपर्स का 720 अंक लाना संदेह का विषय बन गया है। हालांकि NTA ने इसे ग़लतफहमी बताया है। NTA ने बताया कि, इस सेंटर के उम्मीदवारों को कम्पनसेट्री मार्क्स दिए गए थे। ये उम्मीदवार नंबर एडजस्टमेंट से पहले ही अधिक अंक लाए थे ऐसे में परीक्षा के समय को देखते हुए समय के नुकसान के अनुसार उन्हें नंबर दिए गए।

14 जून को आने वाला था रिजल्ट :

नीट का रिजल्ट पहले 14 जून को आने वाला था लेकिन तय समय से पहले 4 जून को ही जारी कर दिया गया। NTA का कहना है कि, यह छात्रों की सुविधा के लिए ही किया गया था। आंसर की चैलेंज का समय खत्म होने के बाद जांच होती है फिर जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करना होता है। ऐसे में तय प्रोटोकॉल के तहत ही यह किया गया। 14 जून संभावित डेट थी ऐसे में रिजल्ट तैयार होने के बाद भी 10 दिन रुकने का कोई कारण नहीं।

Tags

Next Story