Hashim Safieddin: हाशिम सफीद्दीन को मिली हिजबुल्लाह की कमान, अमेरिका ने किया था आतंकी घोषित, कासिम सुलेमानी से भी है रिश्तेदारी

हाशिम सफीद्दीन को मिली हिजबुल्लाह की कमान, अमेरिका ने किया था आतंकी घोषित, कासिम सुलेमानी से भी है रिश्तेदारी

हाशिम सफीद्दीन को मिली हिजबुल्लाह की कमान

लेबनॉन। हिजबुल्लाह की कमान हाशिम सफीद्दीन (Hashim Safieddin) को सौंप दी गई है। हाशिम सफीद्दीन शिया मौलवी और हिजबुल्लाह (Hezbollah) का कमांडर रहा है। अमेरिका द्वारा हाशिम सफीद्दीन को आतंकी घोषित किया गया है। हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत के बाद हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह का सबसे प्रमुख दावेदार था।

कौन है हाशिम सफीद्दीन :

हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख है और नसरल्लाह का चचेरा भाई। हाशिम सफीद्दीन का जन्म साल 1964 में टायर के पास डेयर क़ानून एन-नहर के दक्षिणी गांव में हुआ था। सफीद्दीन ने नसरल्लाह के साथ शिया धार्मिक शिक्षा के दो मुख्य केंद्रों, इराकी शहर नजफ़ और ईरान के क़ोम में अध्ययन किया था। दोनों ही संगठन के शुरुआती दिनों में हिजबुल्लाह में शामिल हुए थे

हाशिम सफीद्दीन एक सम्मानित शिया परिवार से ताल्लुक रखता है। इसके परिवार के कई सदस्य धार्मिक विद्वानों और लेबनान में सांसद हैं। हाशिम सफीद्दीन के भाई अब्दुल्ला ईरान में हिजबुल्लाह के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है। सफीद्दीन के ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। हाशिम सफीद्दीन के बेटे, रेधा की शादी 2020 में अमेरिकी हमले में मारे गए शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई थी।

कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करने में अपनी भूमिका के साथ-साथ, सफीद्दीन समूह की शूरा परिषद का एक महत्वपूर्ण सदस्य और इसके जिहादी परिषद का प्रमुख भी है। इस महत्व ने उसे हिज़्बुल्लाह के विदेशी विरोधियों का दुश्मन बना दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और सऊदी अरब ने सफीद्दीन को आतंकवादी घोषित किया है और उसकी संपत्ति को जब्त कर लिया है।

Tags

Next Story