Senior Citizen scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, अब आयुष्मान भारत स्कीम में हर बुजुर्ग को मिलेगा मुफ्त इलाज

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, अब आयुष्मान भारत स्कीम में हर बुजुर्ग को मिलेगा मुफ्त इलाज
अब हर 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम के तहत मुक्त इलाज का फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी।

Senior Citizen: बड़ी खबर मोदी कैबिनेट से सामने आ रही है जहां पर आज कैबिनेट बैठक के तहत अहम फैसले लिए गए है इसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी सामने आई है। जिसके तहत अब हर 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम के तहत मुक्त इलाज का फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी।

आज कैबिनेट बैठक में लिया फैसला

आपको बताते चलें कि, कैबिनेट बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ब्रीफिंग करते हुए बताया कि, पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा, जबकि इससे छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को फायदा होगा और 4.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। इतना ही स्कीम में जो परिवार पहले से कवर्ड हैं, उनके घर के बुजुर्गों के लिए पांच लाख रुपए का एडिशनल कवरेज मिलेगा।

नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा

आपको बताते चलें कि, केंद्र की मंजूरी के साथ 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, एबी पीएम-जेएवाई का लाभ उठाने के पात्र होंगे। बताया जा रहा है कि, योजना के तहत पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी पीएम-जेएवाई के तहत नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को अपने लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा।

Tags

Next Story