Jagannath Rath Yatra 2024: कल से शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा, प्रशासन अलर्ट

Jagannath Rath Yatra 2024: कल से शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा, प्रशासन अलर्ट
आज रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के तीन रथों नंदीघोष, दर्पदलन और तालध्वज को पुरी श्रीमंदिर के सिंहद्वार लाया गया।

Jagannath Rath Yatra 2024: ओडिशा राज्य के पुरी में प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ जी मंदिर में 7 जुलाई से रथ यात्रा शुरू हो रही है जिसे लेकर भक्त बड़ी संख्या में मंदिर पहुंच रहे हैं तो वहीं पर ओडिशा पुलिस प्रशासन ने कड़ी तैयारी कर ली है। आज रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के तीन रथों नंदीघोष, दर्पदलन और तालध्वज को पुरी श्रीमंदिर के सिंहद्वार लाया गया। जिसका वीडियो सामने आया है।

रथ यात्रा के पुलिस व्यवस्था सख्त

आपको बताते चले कि, ओडिशा के पुरी में होने जा रही रथ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने यातायात व्यवस्था सही कर ली है। इसे लेकर ओडिशा के ADG कानून-व्यवस्था संजय कुमार ने कहा, "तीनों रथों को संबंधित स्थानों पर रख दिया गया है... सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं... 180 प्लाटून बल, रैपिड एक्शन फोर्स की तीन कंपनियां, CRPF की दो कंपनियां तैनात हैं। माना जा रहा है की यात्रा का पहला दिन होने के नाते संख्या में लोग जुट सकते हैं।


जगन्नाथ रथ यात्रा 2024 शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन पुष्य नक्षत्र हर्षण योग, रवि पुष्य योग और सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इन सभी योग को शुभ मुहूर्त की श्रेणी में रखा गया है और इस दौरान पूजा-पाठ अथवा दान-पुण्य करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है.

Tags

Next Story