पैरालंपिक खेल: 'पेरिस' रवाना 'इंडिया की 'पैरा रोइंग टीम' के लिए मांगी दुआएं, सुल्तानपुर के 'आजाद' हैं टीम के कोच...

पेरिस रवाना इंडिया की पैरा रोइंग टीम के लिए मांगी दुआएं, सुल्तानपुर के आजाद हैं टीम के कोच...

सुलतानपुर। 28 अगस्त से 8 सितंबर तक पेरिस में होने वाली पैरालंपिक गेम में हिस्सा लेने जा रही इंडिया की रोइंग टीम के कोच जिले के मो.आजाद हैं। आजाद की अगुवाई में पैरा रोइंग टीम 23 अगस्त को दिल्ली से पेरिस के लिए रवाना हुई तो उनके गांव से लेकर शहर तक लोगों ने पदक के लिए दुआएं की। गौरतलब है कि पेरिस पैरालंपिक 2024 में पहली बार शामिल रोइंग गेम के मिक्स डबल इवेंट में इंडिया की टीम प्रतिभाग कर रही है। टीम में रोइंग खिलाड़ी के. नारायना (आंध्र प्रदेश), अनीता (राजस्थान) शामिल हैं। इनके कोच मोहम्मद आजाद (उत्तर प्रदेश) सह कोच ममता जीना (उड़ीसा) हैं।

आजाद कूरेभार ब्लॉक के आमकोल (मोघड़ा) निवासी हैं। अंतर्राष्ट्रीय रोइंग खिलाड़ी रहे आजाद 2014 के एशियाड पदक विजेता रहे हैं। उनकी इस उपलब्धि पर तीनों सेनाओं के तत्कालीन अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश ने आजाद को सम्मानित किया था। आजाद पुणे में रोइंग खिलाड़ियों को बातौर कोच टिप्स देते हैं। आजाद ने 'स्वदेश' से बातचीत दौरान बताया कि पेरिस में होने वाली पैरालंपिक गेम में रोइंग इवेंट 30 अगस्त से 2 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इंडिया का 30 अगस्त को हिट्स, 31 अगस्त को रेपेचेज,1 सितंबर को फाइनल ए और फाइनल बी होगा।

2 सितंबर को मौसम की स्थिति खराब होने पर रिजर्व रखा गया है। साउथ कोरिया के चुंजु में हुई पैरा एशियन गेम में रोइंग इवेंट के मिक्स डबल में पहली बार भारत को मेडल दिलाने वाले अंतर्राष्ट्रीय रोइंग खिलाड़ी के नारायण एवं अनीता की जोड़ी ने पैरालंपिक कोटा जीता था। के नारायण सेना में हैं। बॉर्डर पर हुए माइन ब्लास्ट में उनका एक पैर चला गया था। इससे पहले ये अलग-अलग रोइंग इवेंट में चार अंतर्राष्ट्रीय पदक एवं चार राष्ट्रीय पदक जीत चुके हैं। वहीं वर्ल्ड रोइंग चैंपियनशिप खेल चुकी अनीता सिविलियन है। एक ट्रेन हादसे में घुटने से उनका एक पैर कट गया। इनके पिता रिटायर्ड फौजी हैं। इनकी उपलब्धि अभी कुछ खास नहीं थी, पर अनीता भाग्यशाली हैं कि मात्र साल भर के रोइंग प्रशिक्षण बाद ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी काबिलियत दिखाने का सुनहरा मौका मिला था और वे अपने कोच आजाद की उम्मीदों पर वे खरी उतरी।

थाईलैंड को हराकर इंडिया ने हासिल किया था पैरालंपिक कोटा: पैरालंपिक में पैरा रोइंग के मिक्स इवेंट में 11 देश ही हिस्सा ले सकते हैं। जिनमे 5 देशों ने वर्ल्ड रोइंग चैंपियनशिप से कोटा प्राप्त किया और बचे हुई देश अपने-अपने महाद्वीप से कोटा प्राप्त करते हैं। हर एक महाद्वीप से एक-एक देश को ही कोटा प्राप्त होता है। वो जो उस महाद्वीप में प्रथम स्थान प्राप्त करता है। इंडिया ने 19 से 21 अप्रैल 2024 में अपना कोटा साउथ कोरिया में थाईलैंड को पराजय करके प्राप्त किया था।

हमारी कोशिश है पदक का रंग सुनहरा हो: रोइंग के अंतरराष्ट्रीय कोच मोहम्मद आजाद ने बातचीत दौरान बताया कि उनके नेतृत्व में पैरा एशियन गेम में पहली बार भारत की रोइंग टीम शामिल हुई एवं देश को पहला मेडल मिला था। मुझे पूरी उम्मीद है कि पेरिस पैरालंपिक 2024 में भी रोइंग के मिक्स डबल में हमारे खिलाड़ी बेहतर करेंगे और इंडिया के हिस्से जो पदक आए उसका रंग सुनहरा हो।

..... BY - संतोष कुमार यादव

Tags

Next Story