क्या होती हैं ‘प्लेनेटरी हेल्थ डाइट’ ,30% तक कम करती है प्रीमेच्योर डेथ का खतरा, जानें

क्या होती हैं ‘प्लेनेटरी हेल्थ डाइट’ ,30% तक कम करती है प्रीमेच्योर डेथ का खतरा, जानें
प्रीमेच्योर डेथ (Pre Mature Death) खतरे से बचने के लिए प्लेनेटरी हेल्थ डाइट’ (Planetory Diet Plan) फायदेमंद साबित होती है।

health News: अनियमित जीवनशैली और अनुचित खानपान की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है जिस वजह से हमें कई बड़ी और गंभीर बीमारियां घेर लेती है जिसके इलाज में हम कई पैसे खर्च कर देते हैं। इस प्रकार प्रीमेच्योर डेथ (Pre Mature Death) खतरे से बचने के लिए प्लेनेटरी हेल्थ डाइट’ (Planetory Diet Plan) फायदेमंद साबित होती है जिसे एक तरह से प्लैनेट की रक्षा वाली डाइट कहते हैं। चलिए इस डाइट के बारे में।

क्या होती है प्लेनेटरी हेल्थ डाइट

प्लेनेटरी हेल्थ डाइट का मतलब ऐसे डाइट से होता है जो प्लांट बेस्ड खाने से परिपूर्ण होती है और इसमें प्रोटीन के लिए मीट या डेरी प्रोडक्ट को भी शामिल करते हैं। इस डाइट में आपको थाली के 1/2 हिस्से में सब्जी और फल को शामिल करना चाहिए। प्लांट बेस्ड की बात की जा रही है तो इनमें ब्रोकोली गाजर, शिमला मिर्च जैसी चीजें को शामिल करना चाहिए।डाइट प्लान में करीब 15% हिस्सा होल ग्रेन्स से भरा हो। साथ ही इस डाइट प्लान में 10% प्लांट बेस्ड प्रोटीन खाना चाहिए इसकी पूर्ति के लिए बीन्स और नट्स खाने चाहिए।

जानिए स्टडी में क्या किया दावा

इसे लेकर अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में दावा किया गया है कि ‘प्लेनेटरी हेल्थ डाइट’ के अनुसार आप खानपान अपना रखते है तो, प्रीमेच्योर डेथ के खतरे को 30% तक कम किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि, यह स्टडी हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने की है। अगर आप इस डाइट को फॉलो करते हैं तो, दुनिया में मौत के सबसे बड़े कारण यानी कार्डियोवस्कुलर डिजीज, कैंसर और लंग डिजीज के खतरे कम हो जाते हैं।

Tags

Next Story