PM-Jan Man Yojana: 20 साल बाद छत्तीसगढ़ के इस गांव में पहुंची बिजली, लोगों ने मनाया जश्न

20 साल बाद छत्तीसगढ़ के इस गांव में पहुंची बिजली, लोगों ने मनाया जश्न

PM-Jan Man Yojana : बलरामपुर। पहली बार जलता हुआ बल्ब, बच्चों और औरतों के चेहरों पर अपार ख़ुशी...। यह नजारा छत्तीसगढ़ के बलरामपुर का है। इस गांव में बीस साल बाद जब पहली बार बिजली का बल्ब जला तो बच्चों और औरतों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं था। यह बात आपके और हमारे लिए आम होगी लेकिन इन गांव वालों के लिए यह घटना किसी अजूबे से कम नहीं थी।

बिजली आने का जश्न

बलरामपुर जिले के भेसकी गांव में बीते बीस सैलून से लोग अंधेरे में जी रहे थे, लेकिन प्रधान मंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय के तहत कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के लोगों को बीस साल बाद बिजली मिली है। इस पर उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। बच्चों से लेकर औरतों तक सभी बिजली आने का जश्न मना रहे हैं।

भेसकी गांव के सरपंच भजन राम ने कहा, बीस साल से बिजली नहीं थी। अब बिजली आ गई है और इससे हमें काफी राहत मिली है। पिछले 15-20 साल से यहां के लोग अंधेरे में जी रहे थे।

बलरामपुर डीसी रेमिगियस एक्का ने बताया कि, यह अभियान प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत चलाया जा रहा है। जिले में 235 अलग-अलग स्थानों पर पहाड़ी कोरवाओं की बस्तियां हैं, जिनमें 5070 लोग निवास करते हैं। जिनमें से 1011 घरों में बिजली उपलब्ध नहीं थी और अब इन घरों में बिजली कनेक्शन दे दिया गया है... न्याय के अंतर्गत बिजली बोर्ड हैं।

Tags

Next Story