Lakhpati Didi: क्या है लखपति दीदी योजना? जिसके सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी, 11 लाख लाभार्थियों को बांटा सर्टिफिकेट

क्या है लखपति दीदी योजना? जिसके सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी, 11 लाख लाभार्थियों को बांटा सर्टिफिकेट
पीएम मोदी जलगांव में लखपति दीदी सम्मेलन में भाग लिया। कार्यक्रम में उन्होंने 11 लाख लखपति दीदी को प्रमाण पत्र बांटे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के जलगांव पहुंचे, जहां उन्होंने लखपति दीदी सम्मेलन में भाग लिया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 11 लाख लखपति दीदी को प्रमाण पत्र बांटे। सम्मेलन में पहुंचते ही पीएम मोदी का महिलाओं ने आरती उतारकर स्वागत किया फिर पीएम मोदी ने खुद भी महिलाओं की आरती उतारी। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महिलाओं से संवाद भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सबसे पहले नेपाल बस हादसे को लेकर पीड़ा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आज यहां लखपति दीदी का महासम्मेलन हो रहा है। मेरी बहनें यहां बड़ी संख्या में उपस्थित हैं। आज यहां से देशभर के लाखों सखी मंडलों के लिए 6 हजार करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है। मेरी सभी माताओं-बहनों को बहुत-बहुत शुभेच्छा।

क्या है लखपति दीदी योजना?

दरअसल, मोदी सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना शुरू की थी। जिसके तहत सरकार पात्र महिलाओं को 1 से 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन प्रदान करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है। देश भर में इस समय करीब 83 लाख स्वयं सहायता समूह यानी सेल्फ हेल्प ग्रुप्स (Self Help Group) से 9 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं। इसके बाद सरकार महिलाओं को फाइनेंशियल और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देती हैं जिससे की वो आत्मनिर्भर हो सके।

ये गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "लखपति दीदी बनाने का ये अभियान, सिर्फ बहनों-बेटियों की कमाई बढ़ाने का ही अभियान नहीं है। ये पूरे परिवार को, आने वाली पीढ़ियों को सशक्त करने का महा अभियान है। ये गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रही हैं। यहां मौजूद बहन बेटियां जानती हैं कि जब वो कामने लगती हैं तो उनके अधिकार का दायरा बढ़ जाता है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, "लोकसभा चुनाव के दौरान जब मैं आपके पास आया था, तो मैंने कहा था कि हमें 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है। इसका मतलब है कि जो महिलाएं स्वयं सहायता समूहों में काम करती हैं और उनकी सालाना आय एक लाख रुपये से अधिक है। पिछले 10 साल में एक करोड़ लखपति दीदी बनीं और सिर्फ दो महीने में 11 लाख और लखपति दीदी एक करोड़ बन गईं।"

Tags

Next Story