PM Modi ने जारी की फसलों की 109 उन्नत बीज किस्में, किसानों को होगा फायदा

PM Modi ने जारी की फसलों की 109 उन्नत बीज किस्में, किसानों को होगा फायदा

PM Modi ने जारी की फसलों की 109 उन्नत बीज किस्में

PM Modi Released 109 Advanced Seed Varieties : 109 किस्म के बीज किसानों का मुनाफा बढ़ाएंगे और जनता के पोषण के लिए उपयोगी होंगे।

PM Modi Released 109 Advanced Seed Varieties : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत कृषि अनुसंधान संस्थान में फसलों की 109 उच्च उपज देने वाली, जलवायु-अनुकूल और जैव-सशक्त किस्मों को जारी करते हुए किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत की। पीएम द्वारा जारी 61 फसलों की 109 हाई यील्ड वैरायटी से किसानों को खूब लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "65 फसलों के 109 किस्म के बीज तैयार किए गए हैं...मैं इन किस्मों के बीज तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। 109 किस्म के बीज किसानों का मुनाफा बढ़ाएंगे, जनता के पोषण के लिए उपयोगी होंगे और निर्यात को बढ़ाएंगे।"

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि, पीएम मोदी चाहते थे कि प्रयोगशाला से सीधे जमीन तक जानकारी पहुंचे इसलिए तीन अलग-अलग जगहों पर पीएम मोदी ने 109 किस्म के बीज राष्ट्र को समर्पित किए। पीएम मोदी ने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत की...पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को कुछ सुझाव भी दिए...किसानों की आय बढ़ाना सरकार का संकल्प है। यह एक सतत प्रक्रिया है, जो बीज आज जारी किए गए हैं, उनमें प्रजनक से लेकर आधार बीज तक एक साल का समय लगेगा।"

प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करने वाले एक किसान ने कहा, "पहले जब मैं प्रधानमंत्री मोदी को किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते सुनता था, तो मुझे लगता था कि यह झूठ है, लेकिन आज उनसे मिलने के बाद यह बात स्थापित हो गई है कि वह किसानों को लेकर बहुत गंभीर हैं। हमारी बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने फसलों की नई किस्में लॉन्च की हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हैं और किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेंगी।"

नई फसल किस्मों के महत्व पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कृषि में मूल्य संवर्धन के महत्व पर जोर दिया। किसानों ने कहा कि ये नई किस्में बेहद फायदेमंद होंगी क्योंकि इनसे उनका खर्च कम होगा और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने बाजरे के महत्व पर चर्चा की और इस बात को रेखांकित किया कि कैसे लोग पौष्टिक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं।

पीएम ने प्राकृतिक खेती के लाभों और जैविक खेती के प्रति आम लोगों की बढ़ती आस्था के बारे में भी बात की, उन्होंने कहा कि लोगों ने जैविक खाद्य पदार्थों का सेवन और मांग करना शुरू कर दिया है। किसानों ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। किसानों ने जागरूकता पैदा करने में कृषि विज्ञान केंद्रों (Krishi Vigyan Kendras) की भूमिका की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि केवीके को हर महीने विकसित की जा रही नई किस्मों के लाभों के बारे में किसानों को सक्रिय रूप से सूचित करना चाहिए ताकि उनके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

प्रधानमंत्री ने इन नई फसल किस्मों के विकास के लिए वैज्ञानिकों की भी सराहना की। वैज्ञानिकों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सुझाव के अनुरूप काम कर रहे हैं, ताकि अप्रयुक्त फसलों को मुख्यधारा में लाया जा सके। प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई 61 फसलों की 109 किस्मों में 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं। खेत की फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, रेशा और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज जारी किए गए। बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, रोपण फसलों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में जारी की गईं।

Tags

Next Story