Rail Force One: क्या हैं विशेष ट्रेन रेल फोर्स वन की खासियत, यूक्रेन की यात्रा के दौरान PM मोदी करेंगे सफर

क्या हैं विशेष ट्रेन रेल फोर्स वन की खासियत, यूक्रेन की यात्रा के दौरान PM मोदी करेंगे सफर
यूक्रेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एक विशेष ट्रेन रेल फोर्स वन (Rail Force One) के जरिए पोलैंड से कीव जाएंगे।

Rail Force One : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा जाने वाले हैं इस दो दिवसीय दौरे के दौरान पोलैंड की यात्रा करेंगे इसके बाद यह देश में दौरे पर पहुंचेंगे। यूक्रेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एक विशेष ट्रेन रेल फोर्स वन (Rail Force One) के जरिए पोलैंड से कीव जाएंगे। यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री यूक्रेन के युद्ध के बाद दौरे पर पहुंच रहे हैं।

जानें इस ट्रेन की खासियत

आपको बताते चलें कि, प्रधानमंत्री मोदी जिस ट्रेन में सफर करने वाले हैं वह ट्रेन एक लग्जरी ट्रेन है जिसे विशेष रूप से यूक्रेन चलाया जाता है। बताया जाता हैं कि, यहां पर युद्ध के बाद हालात खराब है तो वहीं बड़े पैमाने पर एयरपोर्ट्स बंद हैं जबकि सड़क से सफर करना बहुत जोखिमभरा है. ऐसे में यूक्रेन में वर्ल्ड लीडर्स यूक्रेन जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करने को सबसे अधिक सुरक्षित मानते हैं। इतना ही नहीं यूक्रेन की रेलवे कंपनी Ukrzaliznytsia के सीईओ ने इसे रेल फोर्स वन का नाम दिया था. इसे यूक्रेन की आयरन डिप्लोमेसी के तौर पर देखा जाता है।

कैसी है ट्रेन की बनावट

इस लग्जरी ट्रेन को खास तौर पर यूक्रेन में ही चलाया जा रहा है जो एक विशेष ट्रेन है इसकी बनावट में भीतर विशेष लकड़ी से तैयार कैबिन बने हैं बैठने के लिए लंबी-लंबी टेबल और सोफे लगे हैं, साथ ही टीवी की भी सुविधा है। इतना ही नहीं सोने के लिए कंफर्टेबल बिस्तर हैं। इन ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन की जगह डीजल इंजन लगे हैं. इसकी वजह है कि हमलों में पावर ग्रिड के प्रभावित होने के बावजूद ट्रेन सामान्य रूप से ऑपरेट होती रहे।

कितनी देर यात्रा करेंगे पीएम मोदी

इस ट्रेन के सफर के लिए प्रधानमंत्री मोदी कुल मिलाकर 20 घंटे का सफर करेंगे. इसमें से दस घंटे यूक्रेन पहुंचने और दस घंटे यूक्रेन से वापस पोलैंड पहुंचने में लगेंगे। बताया जाता हैं कि, इन लग्जरी ट्रेनों को क्रीमिया जाने वाले पर्यटकों के लिए तैयार किया गया था. लेकिन रूस ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था।

Tags

Next Story