PM Modi in Russia: भारत शांति के पक्ष में है, शिखर वार्ता में पुतिन से बोले पीएम मोदी...

PM Modi in Russia: भारत शांति के पक्ष में है, शिखर वार्ता में पुतिन से बोले पीएम मोदी...
PM Modi in Russia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज मॉस्को में 22वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर वार्ता में हिस्सा लिया।

PM Modi in Russia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज मॉस्को में 22वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर वार्ता में हिस्सा लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक मित्र के तौर पर मैंने हमेशा कहा कि युद्ध के मैदानों से शांति का रास्ता नहीं निकलता है। शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने को तैयार है...मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वस्त करता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है।

शिखर वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी बातें...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "चाहे युद्ध हो, संघर्ष हो, आतंकी हमले हों - जब जान जाती है तो मानवता में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति को पीड़ा होती है। लेकिन जब निर्दोष बच्चों की हत्या होती है, जब हम निर्दोष बच्चों को मरते हुए देखते हैं, तो यह दिल दहला देने वाला होता है। यह पीड़ा अपार है। मैंने इस पर आपके साथ विस्तृत चर्चा भी की है।"

मॉस्को में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, "पिछले 5 साल पूरी दुनिया, पूरी मानव जाति के लिए बहुत ही चिंताजनक, चुनौतीपूर्ण रहे हैं। हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ा। पहले कोविड और उसके बाद विभिन्न हिस्सों में संघर्ष और तनाव के दौर ने मानव जाति के लिए कई समस्याएं पैदा कीं...ऐसी स्थिति में भी, जब दुनिया खाद्य-ईंधन-उर्वरक संकट का सामना कर रही थी, भारत-रूस मित्रता और सहयोग के कारण मैंने अपने देश के किसानों को उर्वरक का संकट नहीं आने दिया...हमारी मित्रता ने इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। हम किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में भी हम चाहेंगे कि किसानों के हित में रूस के साथ हमारा सहयोग और आगे बढ़े।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने को तैयार है...मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वस्त करता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है। कल अपने मित्र पुतिन को शांति के बारे में बात करते हुए सुनकर मुझे उम्मीद बंधी है। मैं अपने मीडिया मित्रों से कहना चाहूंगा - संभव है।"

"विश्व के सामने ईंधन की बहुत बड़ी चुनौती थी। ऐसे समय में आपके सहयोग से हम आम जनता को पेट्रोल-डीजल से होने वाली परेशानियों से बचा पाए हैं। इतना ही नहीं, दुनिया को ये भी स्वीकार करना होगा कि भारत और रूस के बीच ईंधन को लेकर जो समझौता हुआ, उसने अप्रत्यक्ष रूप से एक तरह से दुनिया को बाजार में स्थिरता दी है..."

"...शायद यह ऐसी मुलाकात है कि पूरी दुनिया का ध्यान मेरी इस यात्रा पर है। पूरी दुनिया इस यात्रा के अलग-अलग मायने निकाल रही है...कल आपने मुझे अपने निवास पर आमंत्रित किया और एक सच्चे मित्र की तरह हमने 4-5 घंटे साथ बिताए। हमने कई विषयों पर चर्चा की। मुझे खुशी है कि हमने यूक्रेन के मुद्दे पर खुलकर विस्तार से चर्चा की और हमने एक-दूसरे की राय को सुनने और सम्मानपूर्वक समझने की कोशिश की।" - पीएम मोदी


Tags

Next Story