गर्मियों में घर में तैयार करें ये 5 होममेड फेस पैक, आपका चेहरा बनेगा ग्लोइंग और जवां

गर्मियों में घर में तैयार करें ये 5 होममेड फेस पैक, आपका चेहरा बनेगा ग्लोइंग और जवां
आज हम आपको कुछ खास तरह के पांच फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप घर में तैयार करके अपने चेहरे को बचाकर ग्लोइंग बना सकते हैं।

Home made Fack pack: गर्मियों का सीजन जहां पर जा रही है वहीं पर नौतपा की गर्मी ने कहर मचा कर रख दिया है। इस मौसम में सेहत का ख्याल जितना रखना जरूरी होता है उतना ही धूप की यूवी किरणों से चेहरे को बचाना। क्योंकि चेहरे पर धूप और गर्मी की चपेट से चेहरा झुलस ही जाता है। इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में चेहरे की रंगत काफी बिगड़ भी जाती है जिसे कितने भी महंगे प्रोडक्ट लगा ले लेकिन परिणाम अच्छे नहीं मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास तरह के पांच फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप घर में तैयार करके अपने चेहरे को बचाकर ग्लोइंग बना सकते हैं।

घर में तैयार करें यह शानदार फेस पैक

अपने चेहरे को जवां और चमकदार रखने के लिए आप घर में मौजूद चीजों से फेस पर तैयार कर सकते हैं इन्हें बनाना बिल्कुल आसान है चलिए जानते हैं...

1- मिक्स फ्रूट मास्क


गर्मी में आप सबसे पहले बनाने वाले फेस पैक में मिक्स फ्रूट फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले केला, सेब, पपीता और संतरे को एक साथ मैश करके मिक्स करें। इनका अच्छा सा पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें इससे आपके चेहरे पर असर देखने के लिए मिलता है।

शहद और संतरे का पैक


गर्मी के मौसम में आप शहद और संतरे का फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं इसे बनाना बिल्कुल आसान है बनाने के लिए इसे सबसे पहले एक अंडे के सफेद हिस्से के साथ एक-एक चम्मच शहद और संतरे का रस मिक्स करें। और अच्छे से मिक्स होने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं।20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फि‍र धो लें। यह आपके चेहरे को मुलायम बनाता है और दाग धब्बों को दूर करता है।

एवोकाडो मास्क


चेहरे को धूप की किरणों से बचने के लिए एवोकाडो मास्क को भी घर में तैयार कर सकते हैं यह चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पके हुए एवोकाडा को 1 टी स्पून ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी के साथ मिक्स करें। इसे फेस पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें। मानते है कि,एवोकाडो और ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उसे पोषण भी देते हैं।

नींबू और पुदीने का मास्क


गर्मी के सीजन में आपके घर में नींबू और पुदीना आसानी से मिल जाता है इस चेहरे पर लगाने से आपको ठंडक मिलती है तो उसे बनाना भी बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए एक टेबल स्पून नींबू के रस में एक टेबल स्पून गुलाब जल मिक्स करें। अब इसमें पुदीने की कुछ क्रश हुई पत्तियां डालें और पेस्ट को एक घंटे के लिए रख दें। अब इसमें से पुदीने की पत्तियां निकाल दीजिए और पेस्ट को चेहरे पर अच्छीे तरह लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो दें आपको फर्क नजर आने लगता है।

खीरे से बनाए फेस पैक

गर्मियों के सीजन में अपने चेहरे को धूप से बचाना और खूबसूरत रखना चाहते है तो घर में मौजूद चीजों में से एक खीरे का फेस पैक भी बना सकते है। इसे बनाने के लिए खीरे के जूस या पल्प को दो टीस्पूून पाउडर मिल्क और अंडे के सफेद भाग के साथ मिक्स करें। इसके बादपेस्ट को और स्मूद बनाने के लिए आप इसे ब्लेंडर में ब्लेंंड भी कर सकती हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी‍ तरह लगाएं और आधा घंटे के बाद धो दें। आपका चेहरा इसे लगाने से खिलने लगता है।

Tags

Next Story