Wayanad by-election: प्रियंका गांधी ने किया नमानांकन दाखिल, राहुल बोले वायनाड के होंगे दो सांसद

प्रियंका गांधी ने किया नमानांकन दाखिल, राहुल बोले वायनाड के होंगे दो सांसद

Priyanka Gandhi Files Nomination from Wayanad : केरल। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार 23 अक्टूबर को वायनाड उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इस दौरान वहां प्रियंका की मां सोनिया गांधी, भाई राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मौजूद रहे। इस दौरान सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए लोकसभा के नेता और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, वायनाड देश का ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है, जहां से दो सांसद हैं। एक आधिकारिक और दूसरा अनौपचारिक सांसद।

पहली बार खुद के लिए मांग रही वोट

नामांकन से पहले प्रियंका गांधी ने वायनाड में रोड शो किया, जिसमें इलाके के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड में नामांकन भरने से पहले जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, पिछले 35 साल से मैं अलग-अलग चुनावों के लिए प्रचार कर रही हूं। यह पहली बार है, जब मैं आपके समर्थन की मांग अपने लिए कर रही हूं। यह एक बहुत ही अलग एहसास है। मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी की बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे वायनाड से उम्मीदवार बनने का सौभाग्य दिया।

प्रियंका गांधी ने कहा कि जब मैं 17 साल की थी, तब मैंने पहली बार 1989 के चुनाव में अपने पिता के लिए प्रचार किया था। अब 35 साल हो गए हैं, जब मैंने अपनी मां, अपने भाई के लिए प्रचार किया है। यह पहली बार है जब मैं अपने लिए प्रचार कर रही हूं।

बता दें कि पिछले हफ्ते चुनाव आयोग द्वारा वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया है। चुनाव आयोग द्वारा वायनाड उपचुनाव की घोषणा के तुरंत बाद कांग्रेस ने ऐलान कर दिया था कि प्रियंका गांधी केरल की वायनाड सीट से उम्मीदवार होंगी।

कब है चुनाव

चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान किया। उपचुनाव दो चरणों में होने वाले हैं। पहले चरण के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जिसमें 47 विधानसभा क्षेत्र और केरल की वायनाड लोकसभा सीट शामिल है। जबकि दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होनी है, इसमें केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी। इसके बाद 23 नवंबर को वोटों की गिनती के बाद नतीजे का ऐलान किया जाएगा।


Tags

Next Story