लखनऊ: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर लखनऊ में प्रदर्शन, लगाए इजराइल मुर्दाबाद के नारे

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर लखनऊ में प्रदर्शन, लगाए इजराइल मुर्दाबाद के नारे

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत पर लखनऊ में प्रदर्शन

लखनऊ, उत्तरप्रदेश। इजराइल के खिलाफ पोस्टर और मुर्दाबाद के नारे लगाते लोग... यह दृश्य किसी विदेशी जमीन का नहीं बल्कि भारत के उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ का है। लखनऊ से पहले जम्मू - कश्मीर में भी इसी तरह का प्रदर्शन देखने को मिला था। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद शिया मुसलमान ग़मगीन हैं। आधी रात को लखनऊ में कई लोग इजराइल के खिलाफ प्रदर्शन करने सड़कों पर उतरे थे।

बता दें कि, 30 साल तक हिजबुल्लाह के प्रमुख की भूमिका निभाने के बाद आईडीएफ द्वारा किये गए मिसाइल अटैक में हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी। हसन के साथ - साथ इजराइल ने हिजबुल्लाह के कई टॉप कमांडर्स को मौत के घात उतार दिया है। हसन नाराल्लाह के शिया मुसलमान कम्युनिटी के बीच एक बड़ा चेहरा थे। ऐसे में उनकी मौत के बाद भारत में शिया मुसलमान प्रदर्शन कर रहे हैं।

बड़े इमामबाड़े से लेकर छोटे इमामबाड़े तक बड़ी संख्या में लोगों ने मार्च निकाला :

देर रात लखनऊ में बड़े इमामबाड़े से लेकर छोटे इमामबाड़े तक बड़ी संख्या में लोगों ने मार्च निकाला। इस मार्च में कई महिलाएं और बच्चे ही शामिल थे। हाथों में हसन नसरल्लाह की तस्वीर लिए सैकड़ों लोग इजराइल मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे।

हसन नसरल्लाह की मौत को लेकर जम्मू - कश्मीर में भी खूब प्रदर्शन हुआ था। वहां भी लोगों ने हिजबुल्लाह के मुजाहिद्दीनों के समर्थन में नारेबाजी की थी। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने तो हसन नसरल्लाह को शहीद बताते हुए अपना चुनाव प्रचार अभियान एक दिन के लिए स्थगित भी कर दिया था।

नसरल्लाह का मारा जाना हिजबुल्लाह के लिए एक बड़ा नुकसान है। बीते एक हफ्ते में इजराइल ने हिजबुल्लाह के कई टॉप कमांडर्स को मौत के घाट उतारा है। हसन नसरल्लाह की मौत की जानकारी साझा करते हुए इजराइल ने कहा था कि, अब हसन नसरल्लाह दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा।

Tags

Next Story