Home > Lead Story > Rahul Dravid: विदाई से पहले राहुल द्रविड़ का ये शानदार भाषण आपको भी कर देगा भावुक...

Rahul Dravid: विदाई से पहले राहुल द्रविड़ का ये शानदार भाषण आपको भी कर देगा भावुक...

टीम इंडिया ने करीब 17 साल के लंबे न इंतजार के बाद शनिवार को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम किया।

Rahul Dravid: विदाई से पहले राहुल द्रविड़ का ये शानदार भाषण आपको भी कर देगा भावुक...
X

टीम इंडिया ने करीब 17 साल के लंबे न इंतजार के बाद शनिवार को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम किया। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला कई लोगों के लिए विदाई मैच साबित हुआ क्योंकि विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा भी की।

ये मैच भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ के लिए भी आखिरी मैच भी था। द्रविड़ का कार्यकाल पिछले साल के वनडे विश्व कप के बाद खत्म हो गया था, लेकिन बीसीसीआई ने उनसे 2024 टी20 विश्व कप के अंत तक रूकने की मांग की थी।

फाइनल के बाद जब टीम ड्रेसिंग रूम में इकट्ठी हुई, तो द्रविड़ ने कप्तान रोहित शर्मा के लिए एक खास संदेश के साथ एक दिलचस्प भाषण दिया। जो हर एक क्रिकेट फैन को इमोश्‍नल कर देगा।

बीसीसीआई द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में द्रविड़ ने स्वीकार किया कि उनके पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं, टीम, सहयोगी स्टाफ और टीम से जुड़े सभी लोगों के लिए अपने संदेश में द्रविड़ ने कहा कि उन्हें सब पर बहुत गर्व है।

"मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं, लेकिन मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि मुझे इस अविश्वसनीय याद का हिस्सा बनाने के लिए आप सभी का धन्यवाद। मुझे लगता है कि आप सभी को ये पल याद होंगे। ठीक है, मुझे लगता है कि जैसा कि हम हमेशा कहते हैं कि यह रन के बारे में नहीं है, यह विकेट के बारे में नहीं है, आप अपने करियर को कभी याद नहीं रखेंगे, लेकिन आप इस तरह के पलों को याद रखेंगे।" उन्होंने कहा।

उस क्षण से जब दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंदों में जीत के लिए 30 रन चाहिए थे, भारत ने ऐसी वापसी की जिसे युगों तक याद रखा जाएगा। द्रविड़ ने कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि उन्होंने खेल में क्या किया।

उन्होंने कहा, "जिस तरह से आपने वापसी की, जिस तरह से आपने संघर्ष किया, जिस तरह से हमने एक टीम के रूप में काम किया, जिस तरह से हमने दृढ़ता दिखाई, पिछले कुछ वर्षों में कुछ निराशाएँ भी हुई हैं, जहाँ हम करीब पहुँच गए थे, हम कभी भी लक्ष्य को पार नहीं कर पाए। लेकिन इन लड़कों ने जो किया है, आप सभी ने जो किया है, सपोर्टिंग स्टाफ में सभी ने जो किया है, हमने जो कड़ी मेहनत की है, हमने जो बलिदान दिए हैं, आप जानते हैं, मुझे लगता है कि पूरे देश को आप सभी पर और आपने जो हासिल किया है, उस पर वास्तव में गर्व है। और आप सभी को होना चाहिए।"

Updated : 2 July 2024 9:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top