Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी ने बताई देवता की परिभाषा, देवता का मतलब भगवान नहीं बल्कि...

राहुल गांधी ने बताई देवता की परिभाषा, देवता का मतलब भगवान नहीं बल्कि...

Rahul Gandhi In USA: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं और अपने ज्ञान की गंगा से अमेरिका के तुक्ष्‍य प्रणायों को मोक्ष का मार्ग बता रहे हैं।

राहुल गांधी ने डैलस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में 'देवता' की अनोखी परिभाषा समझाई है। आध्यात्मिकता और राजनीति के अनूठे मिश्रण में, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए आत्म-चिंतन के महत्व और राजनीति में प्रेम की शक्ति पर प्रकाश डाला।

राहुल गांधी का मानना है कि "देवता का अर्थ है ऐसा व्यक्ति जिसकी आंतरिक भावनाएं उसकी बाहरी अभिव्यक्ति के समान ही हों, अर्थात वह पूरी तरह से पारदर्शी व्यक्ति हो। यदि कोई व्यक्ति मुझे वह सब कुछ बताता है जो वह मानता है या सोचता है और उसे खुले तौर पर व्यक्त करता है, तो वह देवता की परिभाषा है।"

भारतीय राजनीति में ‘प्रेम’ का परिचय

गांधी ने कहा कि यद्यपि भारत जोड़ो यात्रा एक अद्वितीय सफलता थी, लेकिन इसने भारतीय राजनीति में एक नया तत्व लाया जो प्रेम है। ‘हमने निश्चित रूप से भारत में पहली बार, संभवतः कई देशों में पहली बार, राजनीति में ‘प्रेम’ नामक विचार को पेश किया है।’ उन्होंने कहा कि इस नए तत्व ने राजनीति और संचार के तरीके को बदल दिया है।

अमेरिकी और भारतीय नेताओं में फर्क

राहुल ने कहा कि अमेरिका और भारत के नेताओं के बीच काफी फर्क है 'एक अमेरिकी नेता कहेगा, 'सुनो, हमें वहां जाना है. मैं तुम्हें वादा किए गए देश में ले जा रहा हूँ. चलो.' दूसरी ओर, एक भारतीय नेता खुद को चुनौती देता है. गांधी जी ने मूल रूप से खुद को चुनौती दी. यह एक अलग अवधारणा है।


Tags

Next Story