Ration Card New Guidelines: राशन कार्ड धारियों के लिए बड़ी खबर, अब बिना ई- केवाईसी के नहीं मिलेगा फ्री में राशन

राशन कार्ड धारियों के लिए बड़ी खबर, अब बिना ई- केवाईसी के नहीं मिलेगा फ्री में राशन
भारत सरकार की बड़ी खबर सामने आई है जहां पर नई गाइडलाइन के अनुसार ई- केवाईसी नहीं करने वाले राशन कार्ड धारकों को राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Ration Card New Guidelines: देश के राशन कार्ड धारियों के लिए के लिए भारत सरकार की बड़ी खबर सामने आई है जहां पर नई गाइडलाइन के अनुसार ई केवाईसी नहीं करने वाले धारकों को राशन मिलना बंद हो जाएगा। इसके लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर कर दी गई है। यानी की 2 महीने धारकों को केवाईसी अपडेट करने का मौका मिलेगा।

31 अक्टूबर केवाईसी अपडेट नहीं किया होगा ये काम

आपको बताते चलें कि, सरकार की कम कीमत पर राशन योजना का लाभ लेने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड होना जरूरी होता है। इसे भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद लोगों के लिए शुरू किया है। भारत सरकार की प्रभावी योजनाओं में शामिल है तो वहीं पर अगर कोई राशन कार्ड धारक 31 अक्टूबर तक भी ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं करता. तो उसे अगले महीने का राशन नहीं मिलेगा, ऐसे राशन कार्ड धारकों के नाम भी राशन कार्ड से काट दिए जाएंगे। कार्ड भी निरस्त हो सकते हैं।

क्यों ज़रूरी है योजना में ई केवाईसी अपडेट

आपको बताते चलें कि, अब सरकार की हर योजना में ई केवाईसी अपडेटेशन आ गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना यानी नेशनल फूड सिक्योरिटी स्कीम के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। अब तक बहुत से राशन कार्ड धारक ऐसे हैं. जिन्होंने ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है उन्हें सचेत करने नई गाइडलाइन लाई गई है।

Tags

Next Story