MP August 3 Monsoon Updates: 5वें गेयर में दौड़ रहा मध्य प्रदेश का मौसम,12 जिलों के लिए रेड अलर्ट, 23 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

MP August 3 Monsoon Updates: 5वें गेयर में दौड़ रहा मध्य प्रदेश का मौसम,12 जिलों के लिए रेड अलर्ट, 23 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भोपाल और जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

August 3 Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार को भी बारिश जारी है। 12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भोपाल और जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इंदौर में भी सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है।


गुगल के अनुसार भोपाल का मौसम

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

रेड अलर्ट

सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, श्योपुर और शिवपुरी में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट है।

ऑरेंज अलर्ट

भोपाल, शाजापुर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा, खंडवा, हरदा, बैतूल, पंढुर्ना, रतलाम, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना, जबलपुर, कटनी, उमरिया, शहडोल, मैहर और सीधी जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

भारी बारिश

सतना, रीवा, मऊगंज, सिंगरौली, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, उज्जैन, देवास, इंदौर, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच और मंदसौर में भी भारी बारिश हो सकती है।


ACCU WEATHER के अनुसार

क्या कहता है मौसम विभाग?

आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह के अनुसार झारखंड और पश्चिम बंगाल के आसपास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की द्रोणिका इस कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर उत्तरी मध्य प्रदेश के सीधी और ग्वालियर तक फैली हुई है। पूर्व से पश्चिम की ओर एक और सक्रिय द्रोणिका भी इन क्षेत्रों को प्रभावित कर रही है। दक्षिण-पश्चिमी हवाएं लगातार नमी लेकर आ रही हैं, जिससे प्रदेश पर खासा असर पड़ रहा है।


IMD BHOPAL के अनुसार

बारिश के रिकॉर्ड

शुक्रवार को पूरे प्रदेश में भारी बारिश जारी रही। भोपाल और नरसिंहपुर में 1.26 इंच बारिश हुई। सीधी में सबसे ज्यादा 3.8 इंच बारिश हुई, जबकि रायसेन और सतना में 3-3 इंच बारिश हुई। पचमढ़ी और टीकमगढ़ में 1 इंच बारिश हुई है, जबकि रतलाम, उज्जैन और मलाजखंड में 0.75 इंच बारिश दर्ज की गई। बैतूल, नर्मदापुरम, धार, रीवा, उमरिया, गुना, इंदौर, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो और मंडला में बारिश का यही पैटर्न रहा। मानसून के आने के बाद से मध्य प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। राज्य में 20.6 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो अपेक्षित 18.5 इंच से 2.1 इंच ज्यादा है। यानी बारिश में 12% की बढ़ोतरी हुई है।

Tags

Next Story