India vs New Zealand: 99 रन पर क्लीन बोल्ड हुए ऋषभ पंत, अगर शतक बनाते तो तोड़ देते धोनी का ये रिकॉर्ड...

99 रन पर क्लीन बोल्ड हुए ऋषभ पंत, अगर शतक बनाते तो तोड़ देते धोनी का ये रिकॉर्ड...

India vs New Zealand 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अपनी दमदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, लेकिन शतक से मात्र एक रन दूर रह गए। पंत ने 105 गेंदों में 99 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 5 शानदार छक्के शामिल थे। वह विलियम ओ'रुर्के की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए, जिससे उनका सातवां टेस्ट शतक पूरा नहीं हो सका।

अगर पंत यह शतक पूरा कर लेते, तो वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विकेटकीपर बन जाते। फिलहाल, उन्होंने और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में 6-6 शतक लगाए हैं, जिससे वे संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। इसके अलावा, ऋद्धिमान साहा ने अपने टेस्ट करियर में 3 शतक लगाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय विकेटकीपरों द्वारा सबसे ज्यादा शतक:

ऋषभ पंत: 6 शतक

महेंद्र सिंह धोनी: 6 शतक

ऋद्धिमान साहा: 3 शतक

फारुख इंजीनियर: 2 शतक

सैयद किरमानी: 2 शतक

पंत का दमदार अंतरराष्ट्रीय करियर

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद टीम इंडिया ने पहले ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर के रूप में आजमाया, लेकिन उनकी जगह जल्द ही ऋषभ पंत ने ले ली। पंत ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और अपनी आक्रामक शैली और विदेशी पिचों पर शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम में अपनी जगह मजबूत कर ली। खासकर, ऑस्ट्रेलिया के गाबा में पंत की पारी ने भारत को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

पंत ने अभी तक 36 टेस्ट मैचों में 2542 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने वनडे क्रिकेट में 871 रन और टी20 इंटरनेशनल में 1209 रन बनाए हैं।

Tags

Next Story