Toll Tax Rate Hike: अब 3 जून से चुकाना पड़ेगा डबल टोल टैक्स, बढ़ने वाले है दाम

Toll Tax Rate Hike: अब 3 जून से चुकाना पड़ेगा डबल टोल टैक्स, बढ़ने वाले है दाम
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स (Toll Tax) में फैसला किया है जिसके साथ ही आने वाले दिन 3 जून से सड़क टोल टैक्स में तीन से पांच प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी।

नई दिल्ली: सरकार साल भर में किसी न किसी उत्पाद पर टैक्स की दर बढ़ाती रहती है हाल ही में ऐसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स (Toll Tax) में फैसला किया है जिसके साथ ही आने वाले दिन 3 जून से सड़क टोल टैक्स में तीन से पांच प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी। यह नए नियम आज की मध्य रात्रि से लागू हो जाएंगे।बता दें कि देश में आम चुनावों के कारण अप्रैल में वार्षिक वृद्धि को रोक दिया गया था।

चुनाव प्रक्रिया के बाद लिया फैसला

आपको बताते चलें कि, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि चूंकि चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो गई है, इसलिए उपयोगकर्ता शुल्क (टोल) दरों में संशोधन किए गए हैं। इसे चुनावों के दौरान रोक दिया गया था जो अब 3 जून से प्रभावी हो रहा है। यहां पर हर साल ही भारत में टोल शुल्क मुद्रास्फीति के अनुरूप सालाना संशोधित किए जाते हैं और राजमार्ग संचालकों ने स्थानीय समाचार पत्रों में सोमवार से लगभग 1,100 टोल प्लाजा पर 3% से 5% की वृद्धि की घोषणा करते हुए नोटिस दिए हैं।

किन वर्गों को मिलेगा फायदा

आपको बताते चले की टोल टैक्स बढ़ने से कई वर्गों पर इसका असर पड़ता है। जिसमें आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और अशोक बिल्डकॉन लिमिटेड जैसे उच्च ऑपरेटरों को टोल टैक्स बढ़ने से फायदा मिलेगा। भारत ने पिछले दशक में राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है, जिसकी कुल लंबाई लगभग 146,000 किलोमीटर है, जो दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक सड़क नेटवर्क है।

Tags

Next Story