शेख हसीना के कट्टर विरोधी मोहम्मद यूनुस बने बांग्लादेश अंतरिम सरकार के प्रमुख, नोबेल पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

शेख हसीना के कट्टर विरोधी मोहम्मद यूनुस बने बांग्लादेश अंतरिम सरकार के प्रमुख, नोबेल पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित
अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में मोहम्मद यूनुस ही आंदोलनकारी छात्रों की पहली पसंद थे।

पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में अब अंतिरिम सरकार बनने जा रही है जिसके प्रमुख शेख हसीना के कट्टर विरोधी मोहम्मद यूनुस होंगे। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार के नेतृत्व के लिए चुना गया है। इसकी घोषणा राष्ट्रपति के प्रेस सचिव ने की है।

प्रेस सचिव मोहम्मद जैनुल आब्दीन ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन और ‘भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन’ के 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बैठक में किया गया। इस बैठक में तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुख के साथ साथ प्रदर्शनकारी छात्र नेता भी मौजूद थे।

बता दे अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में मोहम्मद यूनुस ही आंदोलनकारी छात्रों की पहली पसंद थे।

कौन है मोहम्मद यूनुस?

बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस को गरीबों का बंकर कहा जाता है। 84 साल के यूनुस को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का कटु आलोचक और विरोधी बताया जाता है। शेख हसीना का इस्तीफा देने और देश छोड़कर भागने में इन्हें भी एक कारण माना जाता है। इतना ही नहीं इन्होंने शेख हसीना के इस्तीफा के बाद और बांग्लादेश की स्थिति को ‘‘दूसरा मुक्ति दिवस’’ बताया है।

मोहम्मद यूनुस को उनके द्वारा स्थापित ग्रामीण बैंक के लिए साल 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया। जिसमें प्रसिद्धि मिलने के बाद 2007 में इन्होंने खुद की राजनीतिक पार्टी बनाने की कोशिश की हालाकि शेख हसीना के नाराजगी के बाद वो इसमें सफल नहीं हो सके। उन पर भ्रष्टाचार सहित कई अन्य आरोपों में सबसे अधिक मामले द

र्ज हैं।

Tags

Next Story