जिम वाले हो जाएं सावधान! हड्डियां खोखली बना रहा प्रोटीन पाउडर, ICMR ने चेताया

जिम वाले हो जाएं सावधान! हड्डियां खोखली बना रहा प्रोटीन पाउडर, ICMR ने चेताया
शरीर में मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन नुकसानदायक है। दावा किया कि यह हड्डियों को खोखला बनाता है।

Protein Powder Side Effects: अगर आप भी बॉडी (Body Building) बनाने के लिए जिम जाते हैं और प्रोटीन पाउडर (Protein Powder )जैसे फूड का सेवन करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। जी हां हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी (ICMR) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। शरीर में मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन नुकसानदायक है साथ ही दावा किया कि यह हड्डियों को खोखला बनाता है। तो चलिए जानते हैं आर्टिफिशियल प्रोटीन पाउडर के नुकसान और क्या खाना सही होता है इसके बारे में।

प्रोटीन पाउडर लेने से ये होते हैं नुकसान

हम आपको प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिसे जानना आपके लिए जरूरी है..

1- पहुंचाता है पाचन तंत्र को नुकसान

जिम जाने वाले लोग अक्सर प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। इसे इस दूध से बनाया जाता है जिसमें लैक्टोज बड़ी मात्रा में होता है जिसकी वजह से लोग इसे पता नहीं पाते हैं और गैस- ब्लोटिंग जैसी समस्या आती है| इसलिए हमें प्रोटीन पाउडर के सेवन से बचना चाहिए।

2- बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

अगर आप प्रोटीन पाउडर का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि प्रोटीन पाउडर आर्टिफिशियल होता है जिसकी वजह से थकान, सिर दर्द जी मिचलाना जैसी समस्या आती है।

3- किडनी को पहुंचाता है नुकसान

अगर आप जिम में एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो इसका बुरा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। इसमें निकलता है जो बाद में यूरिया में बदल जाते हैं। यूरिया पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकलता है। ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से यूरिया की मात्रा ज्यादा बनने लगती है, जो नुकसानदायक है।

4- बढ़ाता मोटापा

जिम में हम खुद को फिट करने के लिए जाते हैं इस दौरान लिया जाने वाला प्रोटीन पाउडर वजन को मेंटेन करने की जगह वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है इसे ऐसे समझे। एक्सरसाइज करने से अब ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपको भूख भी ज्यादा लगने लगती है जिसके चलते शरीर का वजन बढ़ने लगता है और जब आप ज्यादा एक्टिविटी नहीं करते है तो यह मोटापे का कारण बनता है।

5-हो सकते हैं हार्मोन असंतुलित

प्रोटीन पाउडर दूध सोया और उत्पादों से मिलकर बना होता है इसमें अगर आप सोया पर आधारित प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो उसे आपके शरीर में मौजूद हारमोंस प्रभावित हो सकते हैं। यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन रिलीज करता है जो आपके लिए नुकसान करता है।

शरीर में कैसे करें प्रोटीन की पूर्ति

डॉ. एकता सिंघवाल, एमएससी (डाइटिशियन) ने सलाह देते हुए कहा कि, प्रोटीन पाउडर को पानी, दूध या स्मूदी के साथ मिलाकर लेना चाहिए, लेकिन प्रोटीन की आवश्यकता के लिए पूरी तरह से इस पर निर्भर ना हों।

  • आप एक संतुलित आहार के जरिए रोजाना प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप दाल, दूध, मांस और अंडों का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आप शाकाहारी हैं तो आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चना दाल, मूंग दाल, उड़द दाल, राजमा, सोयाबीन और बेसन आदि का सेवन कर सकते हैं।
  • आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए बादाम, पिस्ता, मेवा, अखरोट, कद्दू के बीज, अलसी के बीज, तिल, चिया के बीज आदि का सेवन कर सकते हैं। इन चीजों से आपके शरीर को अच्छी मात्रामें प्रोटीन प्राप्त हो सकता है।

Tags

Next Story