चाय पीने के शौकीन है आप ! ज्यादा चाय की प्याली बिगाड़ सकती है आपकी सेहत ,जानिए

चाय पीने के शौकीन है आप ! ज्यादा चाय की प्याली बिगाड़ सकती है आपकी सेहत ,जानिए
क्या आपको पता है गर्मियों में चाय का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है

लाइफस्टाइल डेस्क : चाय (Tea )की बिना दिन की शुरुआत किसी भी व्यक्ति की नहीं होती है चाय मिल जाए तो हर किसी का दिन बन जाता है। कई चाय के शौकीन तो दिन में कई बार चाय का सेवन कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है गर्मियों में चाय का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक (Side Effects of Tea)होता है अगर नहीं तो चलिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में

ज्‍यादा चाय पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

एक- दो प्याली से ज्यादा चाय का सेवन करने से शरीर को इन तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं जो इस प्रकार है..

1- सीने में होती है जलन

अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो आपके सीने में जलन हो सकती है इसका कारण चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा का ज्यादा होना है, जो एसिड को ट्रिगर करने का काम करती है। इसलिए ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए।

2- दांतों को हो सकता है नुकसान

चाय का ज्यादा सेवन करने से आपके दांतों को भी नुकसान पहुंच सकता है। गरम चाय पीने से आपके दांतों में कैविटी, दांतों का ढीला होना जैसे कारण दिखते हैं। इसके अलावा आपके दांतों में पीलापन भी आ सकता है।

3- शरीर में होती है आयरन की कमी

चाय का अधिक सेवन करने से आपके शरीर पर खराब असर देखने के लिए मिलते हैं। चाय के ज्यादा सेवन से आयरन की कमी होने लगती है क्योंकि चाय में मौजूद टैनिन आपके पाचन तंत्र में आयरन के आवशोषण पर बुरा असर डालता है. ज्यादा चाय पीने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

4- डिहाइड्रेशन की होती हैं समस्या

अगर आप चाय का मजा लेते रहते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन शरीर से पानी को सोखता है. इसी वजह से शरीर में वॉटर का लेवल लो होता है जो नुकसानदायक है।

Tags

Next Story