Ratrire Sathi App: जल्द राज्य के हर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लागू होंगे नियम, बंगाल सरकार ने उठाए ये कदम

जल्द राज्य के हर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लागू होंगे नियम, बंगाल सरकार ने उठाए ये कदम
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में डॉक्टर नर्सों सहित स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए फैसला किया है।

Ratrire Sathi App: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ट्रेनी लेडी डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी है तो इधर सरकार अब जाग गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में डॉक्टर नर्सों सहित स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए फैसला किया है।

सरकार ने महिला के सुरक्षा के लिए उठाए कदम

आपको बताते चलें कि, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के मुख्य सलाहकार अलापन बंद्योपाध्याय ने नबान्न में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई निर्णय लिये गये है. मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार ने आश्वासन दिया है कि नियमों को जल्द से जल्द राज्य के हर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लागू किया जाएगा।

जानिए कैसे काम करेगा ये ऐप

इस ऐप को दरअसल मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए शुरूआत की गई है। बताया जा रहा है कि, इस ऐप के जरिये महिलाओं को कोलकाता पुलिस से मदद असानी से मिल जाएगी ।एक विशेष मोबाइल फोन ऐप को स्थानीय पुलिस स्टेशन या पुलिस नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएगा. सभी कामकाजी महिलाओं के फोन में ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

जानिए इस ऐप की खासियत

पश्चिम बंगाल में इस ऐप के लागू होने से मेडिकल क्षेत्र से जुड़े डॉक्टर और नर्स को फायदा मिलने की बात की गई है इसकी खासियत इस तरह से है।

  • ऐप को स्थानीय पुलिस स्टेशन या पुलिस नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएगा. सभी कामकाजी महिलाओं के फोन में ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
  • अस्पताल में नाइट शिफ्ट करने वाली महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है.
  • कामकाजी महिलाओं के लिए अलग रेस्ट रुम होगा.
  • सभी मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों और महिला छात्रावासों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस की रात में तैनाती रहेगी.

Tags

Next Story