Ratan Tata Last Darshan: रतन टाटा निधन पर महाराष्ट्र और झारखंड में राजकीय शोक, सुबह 10 बजे से कर सकेंगे अंतिम दर्शन

रतन टाटा निधन पर महाराष्ट्र और झारखंड में राजकीय शोक, सुबह 10 बजे से कर सकेंगे अंतिम दर्शन

रतन टाटा निधन पर महाराष्ट्र और झारखंड में राजकीय शोक

Ratan Tata Dies : टाटा संस के मानद चेयरमेन रतन टाटा के निधन से पूरा भारत ग़मगीन है। रतन टाटा के निधन पर कई लोगों ने दुःख जताया है। बुधवार रात रतन टाटा ने मुंबई के बीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। गुरुवार सुबह 10 से लोग रतन टाटा के अंतिम दर्शन कर पाएंगे। रतन टाटा निधन पर महाराष्ट्र और झारखंड में राजकीय शोक का ऐलान किया गया है।

उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, "भारत के रत्न रतन टाटा नहीं रहे, यह सभी के लिए बहुत दुखद समाचार है...बड़ी संख्या में लोग उनसे प्रेरित और प्रेरित थे...वे महाराष्ट्र का गौरव हैं...उन्होंने हजारों लोगों की मदद की...रतन टाटा हमारे देश के कोहिनूर थे...उन्होंने देश के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है...वे एक 'देशभक्त' और 'देश प्रेमी' थे...उनके रिश्तेदारों ने कहा है कि उन्हें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दर्शन के लिए एनसीपीए में रखा जाएगा।"

रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "रतन टाटा न केवल एक बहुत सफल उद्योगपति थे, बल्कि देश और समाज के लिए जिस तरह से उन्होंने काम किया, उसके कारण वे एक बड़ी शख्सियत भी थे। उन्होंने न केवल सफल उद्योग स्थापित किए बल्कि एक ट्रस्ट, एक ब्रांड स्थापित किया जिसने हमारे देश को वैश्विक छवि दी...बहुत बड़े दिल वाले व्यक्ति का आज हमसे दूर चले जाना देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है।"

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक्स पर पोस्ट किया, "झारखंड जैसे देश के पिछड़े राज्य को विश्व में पहचान दिलाने वाले टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन एवं पद्मविभूषण श्री रतन टाटा जी के देहावसान पर एक दिवसीय राज्यकीय शोक की घोषणा की जाती है।"

यहां पढ़िए रतन टाटा के निधन पर किसने क्या कहा :

मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने ट्वीट कर कहा, "देश के सुप्रसिद्ध उद्योगपति एवं टाटा संस के मानद चेयरमैन श्री रतन टाटा जी का निधन न केवल उद्योग जगत बल्कि समस्त भारतीयों के लिए अपूरणीय क्षति है। आज देश ने न केवल एक महान उद्योगपति बल्कि राष्ट्रसेवा और मानवता के प्रति सदैव समर्पित रहने वाले अत्यंत संवेदनशील इंसान को खो दिया है। उनके जाने से न केवल भारत बल्कि विश्व उद्योग जगत में भी एक शून्यता सदैव बनी रहेगी। देश के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। मैं बाबा महाकाल से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें तथा प्रत्येक शोकाकुल व्यक्ति को इस अपार दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।"

असम सीएम डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, "श्री रतन टाटा जी की विरासत करुणा, राजनेता और भारत की विकास गाथा में अडिग विश्वास की है। उनका जीवन उद्यम के निर्माण और समाज को वापस देने से परिभाषित है। उनके निधन से असम के लोगों ने अपने सबसे बड़े शुभचिंतकों में से एक को खो दिया है। असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित श्री टाटा ने असम के लोगों के दिलों और दिमाग में एक विशेष स्थान बनाया था। उन्होंने असम के कल्याण के लिए विश्वास की एक बड़ी छलांग लगाई। वह राज्य में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए बहुत भावुक थे और उनके विजन के साथ हमने असम कैंसर केयर फाउंडेशन को जन्म दिया। उन्होंने जगीरोड में टाटा की सेमीकंडक्टर सुविधा स्थापित करने और हमारे युवाओं के लिए कई रोजगार के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मेरे लिए यह एक व्यक्तिगत क्षति है। उनके साथ मेरी हर बातचीत ने मुझे समझदार बनाया, सबसे हाल ही में जब मैं सेमीकंडक्टर परियोजना के लिए उन्हें धन्यवाद देने और एक औद्योगिक आधार के रूप में असम की क्षमताओं में विश्वास करने के लिए मुंबई में उनसे मिलने गया था। उनकी सादगी और विनम्रता ऐसी चीज है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा। उनके निधन से एक बहुत बड़ा शून्य पैदा हो गया है जिसे भरा नहीं जा सकता। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं टाटा परिवार के सदस्यों और पूरे देश के साथ हैं, जो एक प्रेरणादायी नेता के निधन पर शोक मना रहा है। ओम शांति!"

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया, "भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति श्री रतन टाटा जी के निधन का समाचार पाकर अत्यंत दुःख हुआ। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की औद्योगिक प्रगति और सामाजिक विकास के लिए समर्पित कर दिया। उनकी दूरदर्शिता, समर्पण और व्यावसायिक कौशल ने न केवल टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया बल्कि राष्ट्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने रोजगार सृजन, सामाजिक सशक्तिकरण और नवाचार के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया। उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। भावभीनी श्रद्धांजलि!"

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट किया, "आपने अपनी दयालुता के माध्यम से लाखों लोगों के दिल को छुआ है। नेतृत्व और उदारता की आपकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। आपने हमारे देश के लिए जो कुछ भी किया, उसके लिए आपके बेजोड़ जुनून और समर्पण के लिए धन्यवाद। आप हम सभी के लिए प्रेरणा रहे हैं और आपको बहुत याद किया जाएगा, सर #RatanTata"

भारत के उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "श्री रतन टाटा जी के निधन से बहुत दुःख हुआ है - भारतीय उद्योग जगत की एक बड़ी हस्ती, जिनका आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान भारत और उसके बाहर के उद्यमियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेगा। गहरी प्रतिबद्धता और करुणा के व्यक्ति, उनके परोपकारी योगदान और उनकी विनम्रता उनके द्वारा अपनाए गए चरित्र को सटीक रूप से दर्शाती है। भारतीय उद्योग जगत के 'दिग्गज' के रूप में एक स्थायी विरासत को पीछे छोड़ते हुए, भारत उन्हें बहुत याद करेगा। मैं इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों और पूरे टाटा समूह के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूँ। ओम शांति।"

संगीतकार एआर रहमान ने ट्वीट किया, "कुछ प्रतीक जीवित पाठ्यपुस्तकें हैं, जो हमें नेतृत्व, सफलता और विरासत के बारे में सिखाते हैं। असाधारण होते हुए भी मानवीय और सुलभ, वे हमें प्रेरित करते हैं और हमारा मार्गदर्शन करते हैं। भारत ने एक सच्चा बेटा और चैंपियन खो दिया है। शांति से विश्राम करें, रतन जी"

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "श्री रतन नवल टाटा के निधन से हमने भारत के एक अमूल्य सपूत को खो दिया है। एक उत्कृष्ट परोपकारी व्यक्ति जिनकी भारत के समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि रही, श्री टाटा असंदिग्ध ईमानदारी और नैतिक नेतृत्व के पर्याय थे। वह लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा और आदर्श थे और उन्होंने राष्ट्र निर्माण में भरपूर योगदान दिया। उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएँ।"

Tags

Next Story