Dr. Hanuman Temple: मध्‍यप्रदेश के इस जिले में डॉ. के रूप में विराजमान हैं हनुमान जी, पढ़िए पूरी कहानी...

Dr. Hanuman Temple: मध्‍यप्रदेश के इस जिले में डॉ. के रूप में विराजमान हैं हनुमान जी, पढ़िए पूरी कहानी...

Dr. Hanuman Temple: भारत में ऐसे कई अनोखे मंदिर हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान एवं परेशान हो जाता है। ऐसा ही एक मंदिर मध्य प्रदेश के भिंड जिले के दंदरौआ धाम में स्थित है। यहां श्रद्धालु इस विश्वास के साथ पहुंचते हैं ताकि डॉक्टर के रूप में विराजमान हनुमान जी उनकी हर बीमारी का इलाज कर सके। भक्तों के मुताबिक, डॉक्टर हनुमान जी के पास कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी इलाज है। तो चलिए आपको इस मंदिर से जुड़ी मान्यताएं से रूबरू कराते हैं।

क्या है Dr. Hanuman मंदिर की मान्यता?


ऐसी मान्यता है कि एक साधु थे जिनका नाम शिवकुमार दास था। वह लंबे समय से कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। अक्सर यहां शिवकुमार दास हनुमानजी के दर्शन करने के लिए आते थे। वे दर्द से काफी परेशान थे। एक बार शरीर त्यागने की इजाजत लेने के लिए मंदिर आए और रात्रि विश्राम करने के लिए रूक गए। इस दौरान हनुमान जी ने डॉक्टर के वेश में उन्हें दर्शन दिए थे।

लोगों का माना है कि शिवकुमार दास को जब हनुमान जी ने दर्शन दिए तो उन्होंने गले में आला यानी स्टेथोस्कोप पहना हुआ था। भगवान हनुमान के इस रूप के दर्शन करने के बाद शिवकुमार दास पूरी तरह से स्वस्थ हो गए। तभी से भिंड जिले के दंदरौआ धाम का यह मंदिर डॉक्टर हनुमान मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। श्रद्धालुओं का मानना है कि, डॉक्टर हनुमान के पास सभी प्रकार के रोगों का इलाज मौजूद है। इस मंदिर में भारत की एकलौती ऐसी मूर्ति है जिसमें भगवान हनुमान नृत्य की मुद्रा में नजर आते हैं।

डॉ. हनुमान जी की भभूत कारगर- मान्यता

हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक, हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है इसलिए इस दिन यहां काफी भीड़ उमड़ती है। इस दिन भगवान हनुमान जी के दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में रोगी आते हैं ताकि वो अपनी बीमारी से निजात पा सके। ऐसा भी माना जाता है कि रोगों के लिए हनुमान जी की भभूत कारगर है। विशेष रूप में फोड़ा, अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियां भी मंदिर की पांच परिक्रमा करने पर ठीक हो जाती हैं। इन सबके अलावा इस मंदिर से यह भी मान्यता जुड़ी है कि जिसका इलाज कहीं नहीं हो रहा वह व्यक्ति यहां आकर सच्चे श्रद्धा भाव के साथ हनुमान जी के दर्शन करे तो उसकी बीमारी ठीक हो जाती हैं।

Tags

Next Story