Old Rajinder Nagar में छात्रों ने खोला मोर्चा, सुनाई आपबीती, जानिए अब तक क्या - क्या हुआ...

Old Rajinder Nagar

Old Rajinder Nagar में छात्रों ने खोला मोर्चा

Old Rajinder Nagar : Rau IAS स्टडी सर्कल के बेसमेंट में पानी भरने के कारण मारे गए तीनों UPSC Aspirants की पहचान कर ली गई है।

Old Rajinder Nagar : नई दिल्ली। ओल्ड राजिंदर नगर के Rau IAS स्टडी सर्कल के बेसमेंट में पानी भरने से तीन UPSC एस्पिरेंट्स (UPSC Aspirants) की मौत हो गई। तीनों छात्रों की मौत के बाद दिल्ली में प्रशासन सख्ते में है। वहीं छात्रों ने ओल्ड राजिंदर नगर में मोर्चा भी खोल रखा है। यहां सरकार द्वारा इस मामले में दोषियों के खिलाफ एक्शन लिए जाने की मांग की जा रही है। कुछ छात्रों ने यहां हुई घटना के बारे में कई खुलासे किए हैं। जानिये अब तक इस मामले में क्या कुछ पता चला।

एमसीडी कमिश्नर को निर्देश जारी :

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर कोचिंग सेंटर हादसे के बाद मेयर शेली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को निर्देश दिया कि दिल्ली भर में ऐसे सभी कोचिंग सेंटर जो एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में आते हैं और बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं, जो बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करते हैं और मानदंडों के अनुसार नहीं हैं, उनके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इस त्रासदी के लिए एमसीडी के किसी अधिकारी के जिम्मेदार होने की पहचान करने के लिए तत्काल जांच की जानी चाहिए। अगर कोई अधिकारी दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

छात्रों का प्रदर्शन :

इस घटना के बाद छात्र दिल्ली सरकार, एमसीडी और कोचिंग संस्थान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। यूपीएससी उम्मीदवार अमन शुक्ला ने कहा कि, "हमारी मांग है कि सबसे पहले, बेसमेंट में अवैध रूप से बनी ये सभी लाइब्रेरी बंद होनी चाहिए। एमसीडी को देखना चाहिए कि समस्या कहां है, यह पहली बार नहीं है जब यहां पानी भरा है। पिछली बार जब बारिश हुई थी, तो कारें पानी में तैर रही थीं। एक साल में उन्होंने कुछ नहीं किया। अभी तक कोई वरिष्ठ अधिकारी यहां नहीं आया।"

बेसमेंट में सुरक्षा के कोई उपाय नहीं :

प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने आगे कहा कि "हमारी मांग है कि इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। यहां बेसमेंट में खोली गई ये सभी चीजें अवैध रूप से संचालित की जा रही हैं और इनमें सुरक्षा के कोई उपाय नहीं हैं। इसलिए इन सभी चीजों को बंद किया जाना चाहिए और कार्रवाई की जानी चाहिए।"

आधे घंटे की बारिश में घुटनों तक पानी :

एक अन्‍य छात्र ने कहा कि "एमसीडी का कहना है कि यह आपदा है, लेकिन मैं कहूंगा कि यह पूरी तरह से लापरवाही है। आधे घंटे की बारिश में घुटनों तक पानी भर जाता है। आपदा कभी-कभी होती है। मेरे मकान मालिक ने कहा कि वह पिछले 10-12 दिनों से पार्षद से कह रहा था कि नाले की सफाई होनी चाहिए... पहली मांग यह है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। तत्काल मांग यह है कि घायलों और मौतों की वास्तविक संख्या बताई जाए।"

80% लाइब्रेरी बेसमेंट में :

छात्रों से पता चला है कि, "यहां (Old Rajinder Nagar) 80% लाइब्रेरी बेसमेंट में हैं। 10 मिनट की बारिश में यहां पानी भर जाता है। एमसीडी ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है।"

मारे गए तीनों छात्रों की पहचान :

जानकारी के अनुसार, Rau IAS स्टडी सर्कल के बेसमेंट में मारे गए तीनों छात्रों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए हैं। इनमें दो छात्राएं और एक छात्र है। एक छात्र का नाम नेविन डालविन है। वह JNU में पीएचडी कर रहा था जबकि अन्य दो छात्राओं की पहचान तान्या सोनी और श्रेया यादव के रूप में हुई है। श्रेया यादव उत्तरप्रदेश की रहने वाली थी। इस घटना की मजिस्ट्रियल जाँच के आदेश भी दिए गए हैं।

Tags

Next Story