शरीर में कैल्शियम कमी से होते है ये रोग, कमी को पूरा करने के डाइट में शामिल करें चीजें

शरीर में कैल्शियम कमी से होते है ये रोग, कमी को पूरा करने के डाइट में शामिल करें चीजें
शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम कार्य करता इसकी कमी हो जाए तो नुकसान होते है चलिए जानते है।

Calsium Deficiancy: अच्छी सेहत के लिए खानपान पर ध्यान रखना जरूरी होता है वही पर शरीर की मजबूती के लिए पोषक तत्वों का होना जरूरी होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन की कमी हो जाती है तो सेहत पर असर डालता है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए संतुलित आहार की थाली का सेवन करना जरूरी होता है। शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम कार्य करता इसकी कमी हो जाए तो नुकसान होते है चलिए जानते है कैसे करें पूर्ति...

जानिए कैल्शियम की कमी से क्या होता है

यहां पर कैल्शियम की कमी से कई सारे रोग नजर आते हैं जो इस प्रकार हैं...

1- ओस्टियोपोरोसिस -

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो आपको ओस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में हड्डियां कमजोर हो जाती है और बार-बार टूटने लगती है।

2- ओस्टियो मेलासिया -

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो आपको ओस्टियो मेलासिया जैसी बीमारी होती है जिसमें आपके शरीर में हड्डियां नरम हो जाती है और फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है।

3- रूमेटाइड अर्थराइटिस

कैल्शियम की कमी से रूमेटाइड अर्थराइटिस टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकता है और ज्वाइंट में लंबे समय तक सूजन, लालिमा का कारण बनता है।

4- टेटनी -

कैल्शियम की कमी से टेटनी नामक बीमारी होती है जिसमें ब्लड में कैल्शियम लेवल बहुत कम हो जाता है और नसों की गतिविधियां अधिक बढ़ जाती है, जिसके कारण मांसपेशियों में संकुचन होने लगती है।

जानिए कैल्शियम कमी के लक्षण

  • हड्डियां कमजोर होना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • दांतो का कमजोर होना
  • नींद में परेशानी
  • सांस की समस्याएं
  • कब्ज, गैस और पेट दर्द
  • नाखून टूटना

डाइट में इन चीजों से कैल्शियम की करें पूर्ति

शरीर में कैल्शियम कमी से होने वाले रोगों से बचाव और कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए आप अपनी नियमित डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं चलिए जानते हैं..

1- अंजीर -

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए आप अंजीर को अपनी डाइट में आज से ही शामिल करें। यह कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है क्योंकि इसके आठ अंजीर में 241 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसमें फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2- टोफू

वैसे तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध सबसे बेहतर स्रोत है लेकिन टोफू को खाना शुरू कर दे। टोफू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना गया है। यहां आधा कप टोफू में 275 मिलीग्राम से लेकर 861 मिलीग्राम कैल्शियम हो सकता है। इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, प्रोटीन, सेलेनियम, इत्यादि भी पाया जाता है।

3- ब्रोकली -

अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है इसकी पूर्ति करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन और कैल्शियम सही मात्रा में पाया जाता है। आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4- संतरा -

आप अपनी नियमित डाइट में संतरा फल को शामिल कर सकते हैं।संतरा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरे में फैट सोल्यूबल विटामिन पाया जाता है जो कैल्शियम को शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है। संतरा में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

5- चिया सीड्स

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए चिया सीड्स एक बेहतरीन सोर्स है। आपको बता दें कि दो बड़े चम्मच में 179 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इससे हड्डीयां और मांसपेशियां हेल्दी रहती है।

Tags

Next Story