CM Arvind Kejriwal Bail: सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दी जमानत, CBI गिरफ्तारी पर उठाए सवाल

Supreme court

सुप्रीम कोर्ट

Supreme Court Grants Bail to CM Arvind Kejriwal : नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को कथित आबकारी नीति घोटाले (Excise Policy Scam) में सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में जमानत दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लंबे समय तक जेल में रखना स्वतंत्रता से अन्यायपूर्ण वंचना के समान है। इस तरह अब 156 दिन बाद अरविंद केजरीवाल जेल के बाहर आने वाले हैं।

न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां ने एक अलग फैसले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए सीबीआई पर सवाल उठाते हुए कहा कि सीबीआई की इस तरह की कार्रवाई गिरफ्तारी के समय पर गंभीर सवाल उठाती है और सीबीआई द्वारा की गई इस तरह की गिरफ्तारी ने ईडी मामले में दी गई जमानत को और कमजोर कर दिया है।

न्यायमूर्ति भुइयां ने यह भी कहा कि, "अरविंद केजरीवाल को ईडी मामले में जमानत दी गई थी और सीबीआई मामले में उन्हें और हिरासत में रखना पूरी तरह से अस्वीकार्य है। न्यायमूर्ति भुइयां ने कहा कि, जमानत नियम है और जेल अपवाद है। जस्टिस भुइयां ने यह भी कहा कि, मुकदमे की प्रक्रिया या गिरफ्तारी की ओर ले जाने वाले कदम उत्पीड़न नहीं बनने चाहिए। न्यायमूर्ति भुइयां ने कहा कि सीबीआई की गिरफ्तारी अनुचित है और इसलिए केजरीवाल को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा :

अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, "यह एक बार फिर साबित हो गया है कि अरविंद केजरीवाल जैसा सच्चा, ईमानदार और देशभक्त कोई दूसरा राजनेता नहीं है। भाजपा ने उन्हें गिरफ्तार करने के लिए हजारों साजिशें रचीं। एक ईमानदार व्यक्ति जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा था, उसे जेल में डाल दिया गया, लोकतंत्र के इतिहास में इससे बड़ा कोई पाप नहीं है। आज हम सुप्रीम कोर्ट, संविधान और बाबा साहब को सलाम करते हैं और धन्यवाद देते हैं। यह सत्य की जीत नहीं है, झूठ का भी पर्दाफाश हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ईडी मामले में उनकी रिहाई को रोकने के लिए सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी की योजना बनाई गई थी...लोगों ने उनके लिए प्रार्थना की और आज उनकी प्रार्थनाएं स्वीकार हुई हैं, मैं उनका और भगवान का धन्यवाद करता हूं।"

Tags

Next Story