Swadesh Exclusive : कतरे जा सकते हैं 'केशव' और 'ब्रजेश' के पर, स्वतंत्रदेव सिंह और डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी की खुल सकती है किस्मत

Swadesh Exclusive : कतरे जा सकते हैं केशव और ब्रजेश के पर, स्वतंत्रदेव सिंह और डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी की खुल सकती है किस्मत

Swadesh Exclusive : कतरे जा सकते हैं 'केशव' और 'ब्रजेश' के पर

UP Politics: जानकारी के अनुसार भाजपा 'ओबीसी' और 'ब्राह्मण' कॉम्बिनेशन बरकरार रखने का भी ध्यान रख रही है।

Swadesh Exclusive : लखनऊ। लोकसभा चुनाव के बाद समीक्षा के दौर से गुजर रहे भाजपा (BJP) आलाकमान ने उत्तर प्रदेश में बड़ी कार्रवाई के संकेत दे दिए हैं। सूत्रों के अनुसार मौजूदा दोनों उप मुख्यमंत्रियों को बदला जा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के इस बार के दिल्ली दौरे में बड़ा बदलाव होने के आसार नजर आ रहे हैं। सूत्रों की मानें तो मौजूदा दोनों ही उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के 'पर' कतरे जाने की तैयारी है। नए उप मुख्यमंत्रियों में स्वतंत्रदेव सिंह एवं डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी के नाम चर्चा में हैं। इससे 'ओबीसी' और 'ब्राह्मण' कॉम्बिनेशन भी बरकरार रहेगा।

सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश के दोनों मौजूदा उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) और ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) को सरकार से हटाकर संगठन के काम में लगाया जाएगा। उनके स्थान पर दो कद्दावर नेताओं के हाथों में उप मुख्यमंत्री की कमान सौंपी जा सकती है। इसके लिए ⁠राष्ट्रीय नेतृत्व प्रदेश के दो कद्दावर नेताओं के नाम पर विचारकर रहा है। ⁠प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा संयुक्त रूप से अंतिम निर्णय लेंगे। ⁠बार-बार टिप्पणी करने एवं जरूरी बैठकों में शामिल न होने से केंद्रीय नेतृत्व दोनों डिप्टी सीएम से काफी खफा चल रहा था। डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी इस समय भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद हैं, जबकि स्वतंत्र देव सिंह योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं।

भाजपा आलाकमान दोनों उप मुख्यमंत्री से काफी खफा चल रहा है। सीएम की मंडलवार समीक्षा बैठक से लगातार गैरहाजिर रहने की हरकत को आलाकमान ने अनुशासनहीनता माना है। बताया जा रहा है कि, दोनों ही उप मुख्यमंत्रियों के बर्ताव से BJP हाईकमान खुश नहीं है। सूत्र बताते हैं कि, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जगह स्वतंत्र देव सिंह और ब्रजेश पाठक के स्थान पर डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी को उत्तर प्रदेश का अगला उप मुख्यमंत्री बनाये जाने की चर्चा है।

Tags

Next Story