Suicide Pod: switzerland ने तैयार की मौत की मशीन, सिर्फ 2 मिनट में बिना दर्द के लेगी जान, जानिए इसकी खासियत

Suicide Pod: switzerland ने तैयार की मौत की मशीन, सिर्फ 2 मिनट में बिना दर्द के लेगी जान, जानिए इसकी खासियत
Suicide Pod मशीन किसी दवाई की कैप्सूल जैसी दिखती है। इसका नाम स्पेस कैप्सूल भी रखा गया है।

Suicide Pod: क्या आपने भारत के एक मात्र सरकारी और अधिकारिक चैनल दूरदर्शन के माध्यम से रामायण या फिर महाभारत धारावाहिक देखा है। अगर देखा है तो आपको याद होगा कि कैसे ऋषि मुनियों द्वारा इच्छा मृत्यु की मांग की जाती थी। किसी बात के ख़फ़ा हो कर या किसी दुख में विलाप करते करते लोग भगवान से इच्छा मृत्यु की मांग कर दिया करते थे। उसके बाद इच्छा मृत्यु ही खत्म हो गई। इस कलयुग में उसका नाम (Suicide) खुदकुशी रख दिया गया। जो कि सबसे ज्यादा वीभत्स घटनाओं में से एक है। वहीं भारत से कई सौ किलोमीटर दूर स्विटजरलैंड में एक ऐसी मशीन का इजात किया गया है जिसमें आदमी दो मिनट में ही (Suicide) कर सकता है। जिसका नाम (Suicide Pod) रखा गया है।

Suicide Pod मशीन किसी दवाई की कैप्सूल जैसी दिखती है। इसका नाम स्पेस कैप्सूल भी रखा गया है। इसके बारें में जानकारी देकर कंपनी ने कहा है कि आने वाले कुछ महीनों के भीतर ही इस Suicide Pod मशीन को उपयोग में लाया जाने लगेगा। आदमी इस मशीन के भीतर जाते ही बिना किसी मेडिकल फेसेलिटी के इंसान मौत को गले लगा सकता है।

कैसे काम करती है Suicide Pod मशीन

सबसे पहले इस मशीन को 2019 में लाया गया था फिर इस पर काम करते करते 5 साल का वक्त गुजर गया एएफपी के मुताबिक, मशीन अंदर से ऑक्सीजन को नाइट्रोजन में बदल देती है, जिससे व्यक्ति की मौत हो जाती है। अगर किसी व्यक्ति को जान देनी होती है तो उससे वो सारे सवाल किए जाते हैं जो मानसिक व्यथा में पड़ा व्यक्ति किसी को नहीं बता पाता और वो खुदकुशी कर लेता है। तो यहां उसे वो सारी चीजें पूछी जाती है।

क्या होते हैं सवाल

व्यक्ति का नाम

आप कहां रहते हैं ?

आप ऐसा क्यों करना चाहते है।

वहां मशीन संचालन कर्ता द्वारा मशीन में बैठा दिया जाता है। फिर इंसान जब बटन दबाता है तो हवा में मौजूद ऑक्सीजन अगले 30 से 35 सेकंड में ही 22 प्रतिशत से घटकर 0.04 प्रतिशत के करीब आ जाता है। और फिर अगले 3 से 4 मिनट में व्यक्ति हमेशा के लिए सो जाएगा। अगर कोई मशीन में जाने के बाद और बटन दबाने के मन ये खयाल लाकर अपनी मत बदल दे तो इस तरह का कोई दूसरा विकल्प ही मौजूद नहीं है। एक बार जो गया वो गया मशीन के आविष्कारक फिलिम नीत्शे ने बताया कि व्यक्ति कैप्सूल में चढ़ता है और ढक्कन बंद करता है। मशीन अंदर लेटे शख्स से पहले से रिकॉर्ड किए गए सवाल पूछती है। व्यक्ति का नाम, आप कहां रहते हैं ? आप ऐसा क्यों करना चाहते है।

क्या होगी Suicide Pod में मरने की कीमत

मरने के पहले ही सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाती हैं। इस मशीन में अंदर जाने की भी समय सीमा निर्धारित की गई है केवल इसमें 50 वर्षीय व्यक्ति या फिर महिला मशीन में जा सकते हैं साथ ही कपल में भी जा सकते हैं। इस मशीन में जाने के लिए इसकी कीमत 15,000 यूरो रखी गई है मगर आने वाले वक्त में इसकी कीमत में इज़ाफा किया जा सकता है।

Tags

Next Story