Home > Lead Story > T20 World Cup 2024: इंग्लैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका भी सेमीफाइनल में, रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज़ को 3 विकेट हराया

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका भी सेमीफाइनल में, रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज़ को 3 विकेट हराया

24 जून को दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज़ 3 विकेट हरा दिया। मैच में बारिश होने के बाद डीएलएस नियम के तहत फैसला लिया गया।

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका भी सेमीफाइनल में, रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज़ को 3 विकेट हराया
X

SA vs WI: टी20 विश्व कप 2024 अब अपने अंतिम चरण में है। सुपर 8 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। जिसमें आज यानी 24 जून को दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज़ 3 विकेट हरा दिया। मैच में बारिश की खलल के बाद जीत हार का फैसला डीएलएस नियम के तहत लिया गया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इसके पहले इंग्लैंड की टीम ने भी सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

ऐसा रहा मैच का हाल

टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहसले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 135 रन बना दिए। दूसरी पारी के पहले बारिश बाधा बनने लगी जिसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रनों का लक्ष्य दिया। अफ्रीका ने इसे 7 विकेट खोकर 16 ओवर एक गेंद में हासिल कर लिया।

रोस्टन चेज ने खेली अर्धशतकीय पारी

वेस्टइंडीज ने 135 रन बनाए जिसमें सर्वाधिक रोस्टन चेज ने 42 गेंद में 52 रन की पारी खेली। जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे। काइल मेयर्स ने भी 2 छक्के और 3 चौके की मदद से 35 रन बनाए। पूरन ने एक रन ही बनाया। दक्षिण अफ्रीका के शम्सी ने 3 विकेट लिए जबकि मार्को यानसेन, मार्करम, केशव महाराज और रबाडा को एक-एक विकेट मिला।

ऐसी रही साउथ अफ्रीका की पारी

136 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही। दूसरी ओवर की पहली गेंद में ही रीजा हेंड्रिक्स का विकेट खोने के बाद पहले ही उसी ओवर की आखिरी गेंद में रसेल ने डिकॉक को भी चलता कर दिया। फिर बारिश होने से लक्ष्य को 123 रन का कर दिया गया। कप्तान एडेन मार्करम ने 18 रन, ट्रिस्टन स्टब्स ने 29 रन की पारी खेली। आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। यानसेन ने ओवर की पहली ही गेंद में छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने तीन विकेट लिए। वहीं, अल्जारी जोसेफ और आंद्रे रसेल को दो-दो विकेट मिले।

Updated : 24 Jun 2024 6:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Jagdeesh Kumar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top