Dr. Sarvepalli Radhakrishnan: शिक्षक दिवस पर जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में रोचक तथ्‍य

शिक्षक दिवस पर जानिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में रोचक तथ्‍य

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के फैक्ट्स

Facts about Sarvepalli Radhakrishnan: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का मानना था कि देश में शिक्षकों का दिमाग सबसे अच्छा होना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि एक शिक्षक ही ऐसा हथियार है जो पूरे समाज को बदलने की और विकास की तरफ अग्रसर करने की ताकत रखता है। आज 5 सितम्बर है यानी डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन, जिसे हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। यूं तो डॉ. राधाकृष्णन को सभी जानते है लेकिन उनके कुछ इसे अनसुने किस्से भी हैं जिसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते। तो आइए यहां पढ़िए डॉ. राधाकृष्णन के बारे में अनसुने किस्से...।

नाइटहुड की उपाधि

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 1931 में ब्रिटिश सम्राट किंग जॉर्ज द्वारा नाइटहुड की उपाधि दी गई। यह सम्मान उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान के लिए मिला। तीन दशक बाद 1963 में उन्हें ब्रिटेन के शाही परिवार द्वारा 'ऑर्डर ऑफ मेरिट' से भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा 1954 में उन्हें भारत के सर्वोच्च पुरस्कार, भारत रत्न से नवाजा गया।

टेम्पलटन पुरस्कार

1975 में, डॉ. राधाकृष्णन को 'टेम्पलटन फाउंडेशन' द्वारा प्रतिष्ठित 'टेम्पलटन पुरस्कार' से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार की राशि को उन्होंने पूरी तरह से 'ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय' को दान कर दिया, जो उनकी दानशीलता और शिक्षा के प्रति प्रेम को दर्शाता है।

शिक्षा में विरोध

डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था और उनके पिता चाहते थे कि वे मंदिर में पुजारी बनें। लेकिन राधाकृष्णन ने अपने पिता की इच्छा के खिलाफ जाकर थिरुथानी के स्कूल में दाखिला लिया और अंततः भारतीय शिक्षा के एक महानकेंद्र बन गए।

अनोखी विदाई

डॉ. राधाकृष्णन ने मैसूर विश्वविद्यालय में शिक्षक के रूप में कार्य किया। जब वे अपने अगले कार्य के लिए कलकत्ता जा रहे थे, उनके छात्रों ने उन्हें एक फूलों की गाड़ी में बैठाकर रेलवे स्टेशन तक पहुंचाया। इस गाड़ी को छात्रों ने शारीरिक रूप से खींचकर उनके सम्मान में एक अनोखी विदाई अर्पित दी।

स्पाल्डिंग में भाषण

इंग्लैंड में डॉ. राधाकृष्णन द्वारा दिए गए एक भाषण ने 20वीं सदी के प्रसिद्ध अंग्रेजी विद्वान, एच.एन. स्पाल्डिंग को प्रभावित किया। उनके विचारों ने स्पाल्डिंग को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में 'पूर्वी धर्म और नैतिकता' पर एक चेयर स्थापित करने के लिए प्रेरित किया, जो धार्मिक अध्ययन के लिए अनुदान प्रदान करती है।

दर्शनशास्त्र में योगदान

डॉ. राधाकृष्णन एक प्रमुख भारतीय दर्शनशास्त्री थे और उन्होंने दर्शनशास्त्र पर कई महत्वपूर्ण किताबें लिखीं। मद्रास विश्वविद्यालय में उन्होंने इस विषय को पढ़ाया और ब्रिटिश दार्शनिक बर्ट्रेंड रसेल ने उनकी नियुक्ति को 'दर्शन के लिए सबसे बड़ा सम्मान' माना।

सोवियत संघ और यूनेस्को में प्रयास

डॉ. राधाकृष्णन ने सोवियत संघ में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया और यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे। यह दोनों पद उनके अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक योगदान को दर्शाते हैं।

जातिवाद के खिलाफ उत्तर

लंदन में एक डिनर के दौरान एक ब्रिटिश नागरिक ने भारतीयों के बारे में जातिवादी टिप्पणी की। डॉ. राधाकृष्णन ने इसका जवाब देते हुए कहा कि भगवान ने विभिन्न प्रकार की रोटियाँ बनाई, और भारतीयों को आदर्श रूप में अंतिम प्रयोग के रूप में प्रस्तुत किया।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में योगदान

1939 में, डॉ. राधाकृष्णन को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर नियुक्त किया गया। जब ब्रिटिश गवर्नर ने विश्वविद्यालय को युद्ध अस्पताल में बदलने का प्रस्ताव रखा, उन्होंने इसका कड़ा विरोध किया और विश्वविद्यालय को आर्थिक संकट से उबारने के लिए व्यक्तिगत रूप से धन जुटाया।

राज्यसभा में अनुशासन

डॉ. राधाकृष्णन संसद में गर्मागर्म बहस के बीच स्थिति को शांत करने के लिए भगवद गीता या बाइबिल के छंदों का पाठ करते थे। इसके चलते पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा कि उन्होंने संसद के सत्र को पारिवारिक समारोह की तरह बना दिया।

मिसेज राधाकृष्णन की भूमिका

डॉ. राधाकृष्णन की पत्नी सिवकुमारी भी एक प्रमुख समाजसेवी थीं। उन्होंने समाज के लिए कई सामाजिक और शैक्षणिक कार्य किए और अपने पति के कई सामाजिक कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाई।

Tags

Next Story