शुभमन गिल की जगह पिच पर इतिहास लिखेंगे अंबेडकरनगर के प्रथम सिंह

अंबेडकरनगर के प्रथम सिंह

अंबेडकरनगर के प्रथम सिंह

स्वदेश डेस्क, अंबेडकरनगर। बुलंदी पर पहुंचने का जज्बा हो तो बाधाएं भी कदम चूमते हुए रास्ता दे देती हैं। कुछ ऐसा ही जिले के होनहार प्रथम सिंह के साथ भी हुआ है। टीम इंडिया ए में शुभमन गिल के स्थान पर प्रथम सिंह को शामिल कर लिया गया है। जहां वे क्रिकेट की पिच पर बल्ले और गेंद से खेल जगत में एक नया इतिहास लिखेंगे। प्रथम सिंह जलालपुर तहसील क्षेत्र के अशरफपुर मजगवां निवासी शिक्षाविद रहे अनिरुद्ध सिंह परिवार के पौत्र हैं।

उल्लेखनीय है कि दलीप ट्रॉफी का दूसरा राउंड 12 सितंबर से अनंतपुर में खेला जाना है। इंडिया वर्सेस बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर को होना है।जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट स्क्वॉड में शामिल खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी के दूसरे दौर का मैच नहीं खेल पाएंगे। बताया गया कि चयन कमेटी ने दलीप ट्रॉफी के दूसरे राउंड के लिए स्क्वॉड में कुछ बदलाव किए हैं। जिसमें टीम इंडिया ए के कप्तान शुभमन गिल, केएल राहुल, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव और आकाशदीप को बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए स्क्वॉड में चुना गया है। ऐसे में ये सभी खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी के दूसरे राउंड में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। यहीं से प्रथम सिंह के सुनहरे अवसर के दरवाजे खुल गए। उन्हें शुभमन गिल के स्थान पर खेलने का मौका दिया गया है। मयंक अग्रवाल इंडिया ए की कप्तानी करेंगे।

प्रथम सिंह ने 2017 में किया था क्रिकेट में डेब्यू

यद्यपि प्रथम सिंह मूलतः उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर के निवासी हैं लेकिन उनका जन्म 31 अगस्त 1992 को दिल्ली में हुआ था। उनके माता-पिता और अन्य परिजन दिल्ली में ही रहते हैं। प्रथम सिंह जब भी अपने गांव आते हैं आसपास के बच्चों को इकट्ठा कर उन्हें क्रिकेट के गुण सिखाते हैं। वे घरेलू क्रिकेट में रेलवे के लिए खेलते रहे हैं। उन्होंने 2017 में महाराष्ट्र के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था।

प्रथम ने इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद रेलवे में टियर-सी की नौकरी की। 2019 में अपने टी-20 डेब्यू के बाद से सीमित ओवरों के घरेलू क्रिकेट में रेलवे के प्रमुख रन-स्कोरर रहे हैं। अपने डेब्यू सीजन में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लगातार 4 अर्द्धशतक बनाए थे।प्रथम सिंह को कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में उनके आधार मूल्य 20 लाख रुपये में खरीदा था। इस आक्रामक बल्लेबाज को विदेश से एमबीए करने का मौका मिला लेकिन उन्होंने खेल के लिए अपने जुनून को आगे बढ़ाने का विकल्प चुना। 2020-21 के सैयद मुश्ताक अली सीजन में प्रथम सिंह का प्रदर्शन अविश्वसनीय था, क्योंकि उन्होंने 299 रन बनाए, जिसमें 74.75 की औसत से एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे। जिसकी बदौलत उन्होंने केकेआर स्काउट्स का ध्यान आकर्षित किया था।

प्रथम के चयन पर गदगद हैं लोग

अशरफपुर मजगवां के परिवार खानदान का खेल जगत में मान बढ़ा रहे प्रथम सिंह का टीम इंडिया ए में चयन से इलाका गदगद है। उनकी इस सफलता पर बड़े पिता अरुण सिंह, पिता सुधीर सिंह, भाई डा अंकित सिंह के अलावा बंटी सिंह, मनोज प्रजापति, अंकित मिश्र,रिंकू सिंह,आनंद मिश्रा,अनिल केशरी, दामोदर मिश्रा, मुन्नू सिंह, बिपिन कुमार,आलोक सिंह, दुर्गेश यादव, राजा सिंह आदि ने बधाई दी है।

Tags

Next Story