अब फेक और गुमनाम कॉल का डर होगा खत्म, टेलीकॉम कंपनियों ने शुरू की ये खास सर्विस

अब फेक और गुमनाम कॉल का डर होगा खत्म, टेलीकॉम कंपनियों ने शुरू की ये खास सर्विस
टेलीकॉम कंपनियों ने एक नई सर्विस की शुरुआत की है जिसके जरिए अब अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर का नाम मोबाइल पर नजर आ जाएगा।

Telecom New Service: हम आए दिन फेक और गुमनाम कॉल से परेशान हो जाते हैं अचानक आए नए नंबर को पहचान नहीं पाते और किसी बड़े जाल में फंस जाते हैं इन सब परेशानियों को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने एक नई सर्विस की शुरुआत की है जिसके जरिए अब अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर का नाम मोबाइल पर नजर आ जाएगा। यह एक तरह से ट्रूकॉलर की तरह ही है जिसे जल्द शुरू किया जा रहा है।

जानिए क्या है सर्विस

इस नई सर्विस का नाम कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) है जिसे स्पैम और फ्रॉड कॉल के बढ़ते मामलों को देखते हुए शुरू करने का फैसला किया है। सरकार और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दबाव के बाद कंपनियों ने यह टेस्टिंग शुरू की है। इस सर्विस को टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा सर्किल में ट्रायल के रूप में लिया है। इसे लेकर कहा जा रहा है कि, CNAP सर्विस कंपनी की मौजूदा कॉलर ID एप्लिकेशन की तरह ही होगी, लेकिन इससे उनके बिजनेस पर कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

जानिए नई सर्विस पर कंपनी की राय

इस नई सर्विस को लेकर टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी ने बताया कि, CNP कैसे काम कर रहा है, इसका रिजल्ट जानने के लिए हम सीमित संख्या में इसकी टेस्टिंग कर रहे हैं। इस नई सर्विस में आने वाली कॉल के दौरान नंबर के साथ कॉल करने वाले का नाम भी दिखाई देगा। हम टेस्टिंग के रिजल्ट को डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन के साथ शेयर करेंगे, ताकि प्रस्तावित सर्विस के बारे में एक व्यावहारिक निर्णय लिया जा सके।

बरहाल नई सर्विस को लागू होने में समय लगेगा तो वहीं अभी फ्रॉड कॉल और गुमनाम कॉल के लिए ट्रूकॉलर सर्विस काम कर रही थी।

Tags

Next Story