Rafael Nadal Retirement: टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, जानिए कब खेलेंगे लास्ट मैच

Rafael Nadal Retirement

Rafael Nadal Retirement

Rafael Nadal Retirement : स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास ले लिया है। उन्होंने गुरुवार 10 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी करते हुए अपने रिटायरमेंट की जानकारी दी। सिंगल्स में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले राफेल नडाल ने कहा कि वह अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर को समाप्त कर रहे हैं।

राफेल नडाल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा, "यह कुछ कठिन वर्ष रहे हैं, खासकर पिछले दो साल। मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने वाला डेविस कप होगा। यह चक्र पूरा हो रहा है, क्योंकि मेरी पहली खुशियों में से एक 2004 में सेविला में फाइनल था।"

डेविस कप फाइनल होगा लास्ट मैच

नडाल स्पेन के मलागा में अगले महीने होने वाले डेविस कप फाइनल में अपना अंतिम प्रदर्शन करेंगे। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले 19 नवंबर से खेले जाएंगे। नडाल ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैं बिना किसी सीमा के खेल पाया हूं।" बता दें कि 38 वर्षीय खिलाड़ी ने रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है और इसी वजह से उनको लाल बजरी का बादशाह कहा जाता, क्योंकि फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट (लाल मिट्टी) पर होता है।

आखिरी रोलैंड गैरोस खिताब 2022 में जीता

डेविस कप के नॉकआउट मैच 19 नवंबर से शुरू होंगे और फाइनल मुकाबला 24 नवंबर को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में स्पेन की टीम के मैच राफेल नडाल का अंतिम मैच होगा। नडाल जख्मी होने की वजह से 2023 के फ्रेंच ओपन में नहीं खेल सके और इस साल पहले दौर में जर्मन खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार गए थे। उन्होंने अपना आखिरी रोलैंड गैरोस खिताब 2022 में जीता और पेरिस क्ले को 112-4 के जीत-हार के रिकॉर्ड के साथ छोड़ा है।

राफेल नडाल का ग्रैंड स्लैम करियर

राफेल नडाल ने कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। उन्हें "बिग थ्री" में शामिल किया जाता है, क्योंकि नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर ही 20 या इससे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीत पाए हैं। नडाल ने 14 बार फ्रेंच ओपन मेंस सिंगल्स, 4 बार यूएस ओपन, और 2-2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन का खिताब जीता है। उनसे ज्यादा खिताब केवल नोवाक जोकोविच (24) ने जीते हैं, जबकि रोजर फेडरर के नाम 20 खिताब हैं।

Tags

Next Story